Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सीरिया: समझौते के बाद अलेप्पो से निकलने लगे विद्रोही

राष्ट्रपति बशद अल असद ने अलेप्पो की ''मुक्ति'' पर सीरिया वासियों को बधाई दी।

सीरिया: समझौते के बाद अलेप्पो से निकलने लगे विद्रोही
नई दिल्ली. निकासी के एक समझौते के तहत सैकड़ों नागरिकों और विद्रोहियों ने गुरुवार को अलेप्पो छोड़ दिया। यह समझौता कई सालों की लडाई के बाद सीरियाई शासन को शहर पर पूरी तरह से कब्जा करने की इजाजत देगा। इस बीच, राष्ट्रपति बशद अल असद ने अलेप्पो की 'मुक्ति' पर सीरिया वासियों को बधाई दी।
असद के सैनिकों द्वारा अलेप्पो पर फिर से कब्जा करने के लिए एक नया अभियान शुरू करने के एक महीने बाद विद्रोहियों की निकासी शुरू हुई है। इससे शासन को 5 साल से अधिक के गृह युद्ध में सबसे बड़ी जीत हासिल होने जा रही है। संघर्ष विराम और निकासी पर एक नए समझौते की गुरुवार को घोषणा की गई। इससे पहले पूर्वी अलेप्पो के विद्रोहियों के कब्जे वाले हिस्सों को छोड़ने की नागरिकों और लड़ाकों के लिए एक शुरुआती योजना एक दिन पहले ही धराशाई हो गई थी। फिर से झड़पें होने के चलते ऐसा हुआ था।
ऐंबुलेंसों और बसों के एक काफिले के साथ निकासी शुरू हुई। ये वाहन दक्षिण अलेप्पो में स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर ढाई बजे सरकार के कब्जे वाले जिले में घुसे। सीरियाई सेना में मौजूद एक सूत्र ने बताया कि 108 घायल सहित 951 लोग काफिले में थे। ज्यादातर लोग नागरिक थे लेकिन करीब 200 विद्रोही लड़ाके उनमें थे।
एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया में संघर्ष में अब तक 3,10,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। बहरहाल, अलेप्पो विद्रोहियों के हाथों से निकल गया है लेकिन विद्रोहियों के कब्जे में सबसे बड़ा गढ़ इदलीब प्रांत बचा हुआ है। विदेश मंत्री मेवलुत कावासोगलु ने बताया, 'हम समूचे देश में एक संघर्षविराम सुनिश्चित करने और राजनीतिक हल शुरू करने के लिए बातचीत की कोशिश कर रहे हैं।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top