Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मिड डे मील खैरात नहीं बच्चों का अधिकारः स्मृति ईरानी

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि किसी भी संस्थान में बेवजह तरीके से हस्तक्षेप नहीं किया गया है।

मिड डे मील खैरात नहीं बच्चों का अधिकारः स्मृति ईरानी
नई दिल्ली. मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि मध्यान्ह भोजन खैरात नहीं बल्कि बच्चों का अधिकार है और मध्यान्ह भोजन पकाना शिक्षक या बच्चों का काम नहीं है बल्कि इसके लिए अलग से व्यवस्था की जाती है। उन्होंने सोमवार राज्यसभा में कहा कि मध्यान्ह भोजन योजना केंद्र प्रयोजित करता है और राज्यों की सहभागिता के साथ इसका कार्यान्वयन किया जाता है। केंद्र द्वारा दिशानिर्देशों के अनुसार, प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लिए 450 कैलोरी और 12 ग्राम प्रोटीन युक्त स्वास्थ्यवर्धक गर्म भोजन दिया जाता है। उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लिए 700 कैलोरी और 20 ग्राम प्रोटीन युक्त गर्म भोजन दिया जाता है।
शिक्षा के भगवाकरण के विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को स्पष्ट किया कि संविधान दायरे में ही बच्चों को शिक्षा दी जाएगी और पीएम इस बारे में पहले ही प्रतिबद्धता व्यक्त कर चुके हैं।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर लोकसभा में हुई चर्चा में आईसीएचआर जैसी उच्च शिक्षण संस्थाओं में हस्तक्षेप एवं कथित दलगत भावना से नियुक्तियां करने के कुछ सदस्यों के आरोपों के जवाब में आक्रामक रुख अपनाते हुए स्मृति ईरानी ने उन्हें बेबुनियाद बताया और कहा कि किसी भी संस्थान में बेवजह तरीके से हस्तक्षेप नहीं किया गया है। संस्थाओं की नियुक्तियों में दलगत भावना से उपर उठकर ऐसे गणमान्य लोगों को जोड़ने का प्रयास किया है जो राष्ट्र निर्माण की भावना से निष्पक्षता से काम करना चाहते हैं।
मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार की दोपहर गोपनीय तरीके मध्यप्रदेश के नलखेड़ा स्थित बगलामुखी मंदिर में दर्शन करने के लिए जा पहुंची। यहां उन्होने पति जुबिन ईरानी के साथ बगलामुखी माता के दर्शन किए। दलितों के लिए सालभर कार्यक्रम चलाएगा संघगौरतलब है कि नलखेडा का माता बगलामुखी माता मंदिर तांत्रिक अनुष्ठान के प्रसिद्ध माना जाता है। विधिवत पूजन के लिए स्मृति अपने पंडित को भी साथ लेकर पहुंची थी।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, मिड डे मील बच्चों का अधिकार, खैरात नहीं -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
hari bhoomi
Share it
Top