logo
Breaking

हिटलर की पांच पेंटिंग्स की होगी नीलामी

एडॉल्फ हिटलर की पांच पेंटिंग्स की शनिवार को जर्मनी के न्यूरेमबर्ग शहर में नीलामी होगी जिससे लोगों में यह आक्रोश पैदा हो गया है कि नाजी काल की स्मरणीय वस्तुओं का बाजार अब भी सक्रिय है। न्यूरेमबर्ग शहर के मेयर उलरिच मैली ने नीलामी की निंदा करते हुए इसे ‘‘खराब'''' बताया।

हिटलर की पांच पेंटिंग्स की होगी नीलामी

एडॉल्फ हिटलर की पांच पेंटिंग्स की शनिवार को जर्मनी के न्यूरेमबर्ग शहर में नीलामी होगी जिससे लोगों में यह आक्रोश पैदा हो गया है कि नाजी काल की स्मरणीय वस्तुओं का बाजार अब भी सक्रिय है। न्यूरेमबर्ग शहर के मेयर उलरिच मैली ने नीलामी की निंदा करते हुए इसे ‘‘खराब' बताया।

जिन वस्तुओं की नीलामी होगी उनमें पर्वतीय नदी के दृश्य वाली एक तस्वीर भी है जिसकी शुरुआती कीमत 51,000 डॉलर है और एक बेंत की बनी आरामकुर्सी है जिस पर स्वास्तिक का चिह्न है। ऐसा माना जाता है कि यह आरामकुर्सी नाजी तानाशाह की थी। द वील्डर ऑक्शन हाउस न्यूरेमबर्ग में ‘‘विशेष बिक्री' कर रहा है। इस शहर में 1945 में नाजी युद्ध अपराधियों पर मुकदमा चला था। हिटलर की कथित कलाकृतियों की नीलामी को लेकर आए दिन आक्रोश पैदा होता है कि खरीदने वाले लोग देश के नाजी इतिहास से जुड़ी कलाकृतियों के लिए ऊंचे दाम देना चाहते हैं। जर्मनी में नाजी प्रतीकों का सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन गैरकानूनी है लेकिन शैक्षिक और ऐतिहासिक संदर्भों में यह अपवाद हो सकता है। कानून का पालन करते हुए ऑक्शन हाउस ने चिह्नों को ढक दिया है।

Share it
Top