Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐतिहासिक फैसला: पाक में पास हुआ हिन्दू विवाह विधेयक!

पाकिस्तान की कुल जनसंख्या के मुकाबले वहां सिर्फ 1.6 फीसदी हिन्दू ही रहते हैं।

ऐतिहासिक फैसला: पाक में पास हुआ हिन्दू विवाह विधेयक!
X
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिन्दुओं के विवाह के नियमन का बहुप्रतीक्षित विधेयक सोमवार को वास्तविकता के करीब पहुंच गया जब सीनेट की एक समिति ने इस ऐतिहासिक मसौदा विधेयक को मंजूरी दी। करीब चार महीने पहले इसे नेशनल असेंबली में पारित किया गया था। हिन्दू विवाह विधेयक 2016 संसद के ऊपरी सदन सीनेट में पारित होने के बाद कानून बन जाएगा। मानवाधिकार पर सीनेट की संचालन समिति ने सर्वसम्मति से बहुप्रतीक्षित हिन्दू विवाह विधेयक को मंजूरी दी जिससे इसके सीनेट में पेश करने का रास्ता साफ हो गया। मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट के सीनेटर नसरीन जलील के नेतृत्व में सीनेट समिति ने इस विधेयक पर चर्चा के बाद इसे मंजूरी दी।
इसे पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं के लिए एक व्यापक और स्वीकार्य पारिवारिक कानून माना जा रहा है। इसके प्रभावी होने के बाद हिंदू समुदाय के सदस्य अपनी शादी को पंजीकृत करा सकेंगे और शादी टूटने के मामलों में अदालत में अपील कर सकेंगे। पाकिस्तान के नेशनल असेंबली में अल्पसंख्यक हिन्दुओं के नेता राकेश कुमार ने सीनेट से इस बिल को मंजूरी मिलने के बाद कहा कि ये पाकिस्तान में रह रहे हिन्दुओं के लिए नए साल को तोहफा है।
ये बिल सिंध प्रांत को छोड़कर पूरे पाकिस्तान में लागू होगा। सिंध में ये बिल इसलिए लागू नहीं होगा क्योंकि सिंध प्रांत ने पिछले साल ही अपने राज्य में रह रहे हिन्दुओं के लिए एक अलग हिन्दु शादी कानून बना लिया था। पाकिस्तान की कुल जनसंख्या के मुकाबले वहां सिर्फ 1.6 फीसदी हिन्दू ही रहते हैं। 1947 में भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद से ही वहां रह रहे हिन्दुओं के लिए शादी से जुड़ा कोई कानून नहीं बना था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story