Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिमाचल चुनाव परिणाम: एक सीट पर भाजपा को मिली बढ़त, कांग्रेस का खाता खाली

हिमाचल विधानसभा चुनाव के परिणाम के रुझान आना शुरू हो गए हैं। हिमाचल में 68 सीटों पर मतगणना हो रही है। भाजपा को बढ़त मिल रही है जबकि कांग्रेस को अभी तक एक भी सीट नहीं मिली है।

हिमाचल चुनाव परिणाम: एक सीट पर भाजपा को मिली बढ़त, कांग्रेस का खाता खाली

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर के लिए हुई वोटिंग पर मतगणना शुरू हो गई है। यहां मुख्य मुकाबला पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों कांग्रेस और भाजपा के बीच है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनके पूर्ववर्ती प्रेम कुमार धूमल समेत 337 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस पहाड़ी राज्य में रिकॉर्ड 75.28 फीसदी मत पड़े थे।

मतगणना के लिये सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं। प्रदेश के 42 मतगणना केंद्रों पर सभी 68 विधानसभा सीटों के लिये एक साथ मतगणना शुरू हुई। इन चुनावों में भाजपा ने भ्रष्टाचार को मुख्य चुनावी मुद्दा बनाते हुये मुख्यमंत्री सिंह पर अपना निशाना साधा था जबकि कांग्रेस ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भाजपा की घेराबंदी की थी।

इन चुनावों में बसपा ने 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, माकपा ने 14 उम्मीदवार, स्वाभिमान पार्टी और लोकगठबंधन पार्टी ने छह-छह तथा भाकपा ने तीन उम्मीदवार मैदान में उतारे थे।

वहीं हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू होने से करीब एक दिन पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा दोनों जीत के दावे कर रही थीं। कांग्रेस ने जहां एक तरफ भाजपा की जीत वाले एग्जिट पोल के नतीजों को नकार दिया, वहीं भगवा दल अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिखा।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने एग्जिट पोल के नतीजों को नकारते हुए कहा कि वह राज्य के लोगों के मूड को भली तरह भांप सकते हैं और वास्तविक परिणाम एग्जिट पोल से उलट होंगे। 18 दिन बाद शिमला लौटे सिंह ने पत्रकारों से कहा कि मुझे विश्वास है कि ‘मिशन रिपीट' हासिल किया जाएगा और भाजपा द्वारा किए गये बड़े-बड़े दावे गलत साबित होंगे।

सिंह ने कहा कि उन्होंने चुनाव अभियान के दौरान राज्य के हर गली-नुक्कड़ का दौरा किया और उन्हें कांग्रेस के मजबूत स्थिति में होने पर कोई संदेह नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस निश्चित तौर पर सरकार बनाएगी।

दूसरी ओर, पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त दिखें और उन्होंने कहा कि नतीजे एग्जिट पोल के अनुरूप ही होंगे। धूमल ने अपने समीरपुर निवास में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी एग्जिट पोल के नतीजों से निराश है और बेवजह बयानबाजी कर रही है।

उन्होंने कहा कि वास्तव में, भाजपा एग्जिट पोल में बताई जा रही सीटों से अधिक सीटें हासिल करेगी। प्रेम कुमार धूमल भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं।

Share it
Top