Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिमाचल: ये हैं बीजेपी, कांग्रेस और बीएसपी के करोड़पति उम्मीदवार, जिन पर लगा है दांव

बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की बात करें तो कांग्रेस में करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा है।

हिमाचल: ये हैं बीजेपी, कांग्रेस और बीएसपी के करोड़पति उम्मीदवार, जिन पर लगा है दांव

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार सुहब 8 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए वोटर बढ़ चढ़कर वोटिंग कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ हम आपके लिए इस चुनाव में करोड़पति उम्मीदवारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

कांग्रेस करोड़पति उम्मीदवार

बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की बात करें तो कांग्रेस में करोड़पति प्रत्याशियों की संख्या सबसे ज्यादा है। कांग्रेस के कुल 68 उम्मीदवारों में से 59 उम्मीदवार करोड़पति हैं। यानी कुल उम्मीदवारों के 87 फीसदी उम्मीदवार लखपति नहीं बल्कि करोड़पति हैं।

बीजेपी और बीएसपा करोड़पति उम्मीदवार

वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के 47 उम्मीदवार करोड़पति हैं। यानी कुल उम्मीदवारों के 69 फीसदी करोड़पति हैं। वहीं बीएसपी ने अपने 42 उम्मीदवारों को उतारा है। इनमें से 6 की संपत्ति करोड़ों में है।

सीपीएम करोड़पति उम्मीदवार

और सीपीएम ने कुल 14 उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें 3 करोड़पति हैं। अगर बात निर्दलीय उम्मीदवारों की बात करें तो हिमाचल में कुल 112 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और इनमें से 36 की संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है।

इतने बागी उम्मीदवार है मैदान में

राज्य की 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस और बीजेपी क्रमश: 35 और 28 विधायकों के साथ चार निर्दलीय हैं और एक सीट खाली है। चुनावों में 180 से ज्यादा निर्दलीय और कांग्रेस के एक दर्जन से ज्यादा बागी मुकाबले में हैं।

कुल 50,25,941 योग्य मतदाता हैं। राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्द्धसैन्य बल की 65 कंपनियां तैनात की गई हैं। इन 68 सीटों के लिए कुल 198 उम्मीदवारों नें नामांकन किया है।

Share it
Top