Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हीरो इलेक्ट्रिक ने लॉन्च किया ई-रिक्शा ‘राही इलैक्ट्रिक’

निर्माता हीरो ने इलेक्ट्रिक ने ई-रिक्शा ‘राही इलैक्ट्रिक’ की लांचिंग के साथ ही ई-रिक्शा बाजार में अपने कदम रख दिए हैं।

हीरो इलेक्ट्रिक ने लॉन्च किया ई-रिक्शा ‘राही इलैक्ट्रिक’
नई दिल्ली. प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हीरो ने इलेक्ट्रिक ने ई-रिक्शा ‘राही इलैक्ट्रिक’ की लांचिंग के साथ ही ई-रिक्शा बाजार में अपने कदम रख दिए हैं। दिल्ली में वैट तथा अन्य कर समेत एक लाख 10 हजार रुपए कीमत वाले राही के बारे में कंपनी का दावा है कि यह अपनी श्रेणी का सबसे अच्छा उत्पाद है।
हीरो इलैक्ट्रिक के विपणन और कॉर्पोरेट बिक्री के प्रमुख अर्बाब अशरफ ने बताया कि इसका मोटर एक हजार वाट का है जिससे यह पूरी रफ्तार से फ्लाई ओवरों पर भी चढऩे में सक्षम है। इसकी बैटरी 15 एमपीअर के किसी भी सॉकेट से चार्ज की जा सकती है। एक बार चार्ज करने पर नयी बैटरी 90 किलोमीटर और बिल्कुल पुरानी बैटरी 70 किलोमीटर चलती है। पूरी तरह डिस्चार्ज बैटरी को चार्ज होने में पूरी रात का समय लगता है जबकि टॉप-अप चार्ज में छह घंटे का समय लगता है।
कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहिंदर गिल ने कहा कि देश में चल रहे अधिकतर ई-रिक्शा पर कोई वारंटी नहीं दी जाती है जबकि राही पर कंपनी एक साल की वारंटी दे रही है। उन्होंने कहा कि फिलहाल पश्चिम बंगाल ई-रिक्शा का सबसे बड़ा बाजार है और एक साल के भीतर कंपनी वहां ई-रिक्शा संयंत्र लगाने की योजना बना रही है। इसके बाद उत्तर-प्रदेश और दिल्ली के बाजार से उम्मीद है। फिलहाल कंपनी के पास चार सौ से पांच सौ ऑर्डर हैं। बिक्री का लक्ष्य पूछे जाने पर गिल ने कहा कि अभी कोई लक्ष्य नहीं है। अर्बाब ने कहा कि राही की फाइनेंसिंग उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने कुछ माइक्रो फाइनेंसिंग कंपनियों और एनजीओ से बात की थी, लेकिन अब तक बात बन नहीं पाई है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, ई-रिक्शा चालकों के लिए क्या है खुशखबरी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top