Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

केरल और तमिलनाडु में ''ओखी'' तूफान का कहर, नेवी ने उतारे 5 जहाज

चक्रवात ओखी के चलते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल का दो दिवसीय दौरा टाल दिया है।

केरल और तमिलनाडु में

तमिलनाडु और केरल समुंद्री इलाकों में सीजन का पहला तूफान 'ओखी' का असर दिखना शुरू हो गया है। तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में बीती रात से मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के कारण लोगों का जीवन अस्त वस्त हो रहा है।

दोनों राज्यों में भारी बारिश और आंधी के चलते 8 लोगों की मौत हो गई। यहां 70-75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। वेदर डिपार्टमेंट ने अगले 24 घंटे में साउथ तमिलनाडु और केरल के कुछ जिलों में मूसलधार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओखी से तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में ज्यादा नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने कहा कि बीते गुरुवार को 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। आंधी की चपेट में आने से कई पेड़, इलेक्ट्रिक पोल धारासाई हो गए। कई चीजों का नुकसान हुआ।

चक्रवात के मद्देनजर सर्च ऑपरेशन के लिए इंडियन नेवी के 5 शि‍प कोच्चि से चले हैं। वहीं लक्ष्यद्वीप में 2 शि‍प को स्टैंडबाय पर रखा गया है। इसके अलावा पी8I एयरक्राफ्ट और कोस्ट गार्ड भी रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन में लगे हैं

ये भी पढ़ें - यूपी निकाय चुनाव: योगी की अग्नि परीक्षा, मतगणना जारी

राहुल ने टाला दौरा

चक्रवात ओखी के चलते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल का दो दिवसीय दौरा टाल दिया है। वो शुक्रवार को ही केरल रवाना होने वाले थे। कांग्रेस नेता को यहां ‘पदयोरुक्कम’ के समापन समारोह का उद्घाटन करने के लिए आना था।

कल तक रहेगा ओखी का असर

ओखी साइक्लोन 2 दिसंबर तक अरब सागर में रहेगा और उसके बाद खत्म हो जाएगा। अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप के तमाम इलाकों में इस साइक्लोन के चलते झमाझम बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी। लिहाजा यहां पर अगले 48 घंटों के लिए मछुआरों को समंदर में ना जाने की सलाह दी गई है।

ओखी के चलते हाई अलर्ट

इस चक्रवात से कई इलाके पूरी तरह प्रभावित है और जगह जगह पेड़ एवं खंभे उखड़े पड़े हैं। तमिलनाडु के तटीय जिला प्रशासन ने लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है। जिले के विभिन्न हिस्सों में बिजली नहीं है और शैक्षिक संस्थान बंद हैं। रेलवे भी पूरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

Share it
Top