Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आंध्र प्रदेश और तेलांगना में तेज लू से अब तक 43 लोगों की मौत

दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में तापमान 42 डिग्री के पार जा चुका है।

आंध्र प्रदेश और तेलांगना में तेज लू से अब तक 43 लोगों की मौत
नई दिल्ली.देश के तमाम हिस्सों में गर्मी के पारे ने लोगों को बुरी तरह परेशान कर दिया है। महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा में सूरज की तपिश इतनी बढ़ी है कि पारा 47 डिग्री सेल्सियश का आंकड़ा भी पार कर गया है। वहीं दूसरी ओर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लू से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग का कहना है कि जोरदार गर्मी का सिलसिला अभी जारी रहेगा।
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक उत्तर भारत की बात करें तो यहां पर भी साफ आसमान के बीच सूरज की तपिश तमाम इलाकों में अपने पांव पसार चुकी है। दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में तापमान 42 डिग्री के पार जा चुका है। अगर राजस्थान की बात करें तो बीकानेर और जैसलमेर में जोरदार गरमी से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है। मौसम विभाग के जानकारों का कहना है कि अगले दो तीन दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। इसका मतलब है कि दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में हीटवेव की स्थिति पैदा होने की आशंका जोर पकड़ चुकी है। ऐसे में 23 और 24 मई को उत्तर भारत में कई जगहों पर धूलभरी आंधी चलने की संभावना जताई जा रही है।
दक्षिण भारत में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में जबरदस्त लू के चलते अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्व सचिव बीआर मीणा ने बताया, ‘गुरुवार तक मिली सूचना के अनुसार तेलंगाना में लू की वजह से मरने वालों की संख्या 21 है।' आंध्रप्रदेश के जिलों से मिली रिपोर्ट में आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि 22 लोगों की मौत हो गई है जबकि दो तेलुगू जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है। तेलंगाना सरकार ने लोगों के लिए ‘क्या करें, क्या न करें’ के लिए निर्देश जारी किए है और लोगों से दिन में बहुत अधिक गर्मी रहने के दौरान बाहर नहीं जाने को कहा गया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top