Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देश में भीषण गर्मी का कहर जारी, अब तक 1826 लोगों की मौत

तेलंगाना में 440 लोग लू की चपेट में आकर मारे जा चुके हैं।

देश में भीषण गर्मी का कहर जारी, अब तक 1826 लोगों की मौत
नई दिल्ली. देश के कई हिस्से भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 1826 हो गयी जिनमें से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कल से अब तक 414 लोगों की मृत्यु हुई है। आंध्रप्रदेश में लू से मरने वालों की कुल संख्या 1334 है जबकि तेलंगाना में 440 लोग लू की चपेट में आकर मारे जा चुके हैं। कल आंध्र प्रदेश में यह संख्या 1020 और तेलंगाना में 340 थी। इसके अलावा ओडिशा से 43, गुजरात से सात और दिल्ली में दो लोगों के लू से मरने की खबर है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिन लू चलना जारी रहेगा।
बंगाल की खाड़ी से चलने वाली नम हवाओं का रुख बदला
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जानलेवा गर्मी और तापमान बढ़ने के कारणों के बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि जल स्तर तेजी से नीचे गिर रहा है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं पिछले साल से बिहार और बंगाल की ओर चली जा रही हैं, जबकि पहले इनका डायरेक्शन उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत की ओर हुआ करता था। लेकिन समुद्र तटीय क्षेत्रों के लगातार गर्म होते जाने के कारण ये हालात पैदा हुए हैं।
गुरुवार को भले ही दिल्ली में तापमान में कमी आई, लेकिन तापमान और धूल बढ़ने से हवा में प्रदूषण की मात्रा ज्यादा बढ़ गई है। शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का लेवल उच्चतम स्तर को पार कर गया है।

दिल्ली में अभी रहेगी गर्मी
वही मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली सहित उत्तर भारत के राज्यों में अभी गर्मी का कहर जारी रहेगा। शुक्रवार को आसमान साफ रहने की उम्मीद है। हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में भी तापमान 41 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है और दोनों राज्य में गर्म हवाओं का प्रकोप जारी है। दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रहा था।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top