Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चंडीगढ़ पर दावेदारी को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार में घमासान

पंजाब के दल दावा जताने में जुटे, हरियाणा की पार्टियां भी एकजुट

चंडीगढ़ पर दावेदारी को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार में घमासान
X
चंडीगढ़. पंजाब विधानसभा चुनाव नजदीक आने के कारण पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ पर अचानक घमासान मच गया है। घमासान मचने का कारण केंद्र सरकार की तरफ से एक रिटायर्ड आईएएस को प्रशासक नियुक्त करने का फैसला करना और बाद में उसे वापस लेना बना है। हालांकि केंद्र सरकार ने पंजाब के राज्यपाल को ही चंडीगढ़ का प्रशासक नियुक्त कर दिया है मगर चंडीगढ़ पर पंजाब और हरियाणा सरकार ने बयान देकर घमासान मचा दिया है। जिसके बाद बयानबाजी तेज हो गई।
सीएम मनोहर लाल के साथ खड़े हुए पूर्व सीएम
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की केंद्र को लिखे पत्र का सर्मथन करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने वीरवार को कहा कि चंडीगढ़ पर हरियाणा का दावा है। पंजाब के मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री के बयानों का कोई मतलब नहीं है। हुड्डा ने कहा कि उन्होंने भी केंद्र को पत्र लिखा था कि चंडीगढ़ प्रशासक की जिम्मेवारी एक बार पंजाब और दूसरी बार हरियाणा के राज्यपाल को दी जाए। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ दोनों राज्यों की राजधानी है मगर हरियाणा के अफसरों के साथ कई बार ज्यादती होती है।
बातचीत से सुलझा लेंगे मामला
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों के पूछने पर जवाब दिया कि चंडीगढ़ का मामला बातचीत से सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने केंद्र को पत्र लिखा है कि चंडीगढ़ प्रशासक की जिम्मेवारी बारी बारी से पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल को दी जानी चाहिए। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शपथ लेने के बाद भी कहा था कि चंडीगढ़, एसवाईएल जैसे मुद्दों को आपसी बातचीत से सुलझा लिया जाएगा।
चंडीगढ़ की जिम्मेदारी बारी-बारी से दी जाए: मनोहर
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चंडीगढ़ पर दावा जताते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के केंद्र सरकार को लिखे पत्र का विरोध किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्र को पत्र लिखकर मांग की थी कि चंडीगढ़ प्रशासक की जिम्मेवारी एक बार पंजाब के राज्यपाल को दी जाए तो एक बार हरियाणा के राज्यपाल को दी जाए। इस पत्र पर पंजाब को सख्त एतराज है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तो यहां तक कह दिया है कि हरियाणा अपनी अलग राजधानी बना ले क्योंकि चंडीगढ़ तो पंजाब का है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story