Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

8 साल में भारत बनेगा दुनिया की सबसी बड़ी इमर्जिंग मार्केट, औसतन 7.9 % रहेगी GDP

भारत की आर्थिक वृद्धि दर अगले आठ साल में सालाना औसतन 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

8 साल में भारत बनेगा दुनिया की सबसी बड़ी इमर्जिंग मार्केट, औसतन 7.9 % रहेगी GDP

न्‍यूयार्क. भारत की विकास दर अगले आठ साल तक औसतन 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है केवल इतना ही नहीं, वह इस मामले में चीन को भी पीछे छोड़ने वाला है। एक अध्ययन में हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने बताया कि आने वाले दिनों में भारत की GDP ( सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि दर दुनिया के प्रमुख देशों में सबसे अधिक रहेगी। अध्ययन के अनुसार इमर्जिंग मार्केट्स की आर्थिक वृद्धि विकसित देशों से ऊपर रहेगी।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में सेंटर फार इंटरनेशनल डेवलपमेंट (CID) ने रिपोर्ट में कहा कि दशकों तक ग्रोथ के मामले में अपने पड़ोसी और आर्थिक प्रतिद्वंदी चीन से पीछे रहने के बाद भारत इस संदर्भ में अगले आठ साल में टॉप पर होगा। अध्ययन में भारत की आर्थिक वृद्धि दर अगले आठ साल में सालाना औसतन 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। जबकि चीन के लिए इस अवधि में ग्रोथ का औसत अनुमान 4.6 प्रतिशत का है।
बिजनेस भास्कर के अनुसार हार्वर्ड केनेडी स्कूल के आर्थिक विकास विषय के प्रोफेसर और सीआईडी के निदेशक रिकाडरे हाउसमैन ने कहा कि हमारे अनुमान में भारत की सालाना औसत आर्थिक वृद्धि अगले आठ साल यानी 2023 तक 7.9 प्रतिशत रहेगी। यह चीन की अनुमानित वृद्धि से अधिक है जो 4.6 प्रतिशत के आसपास रह सकती है।
रिपोर्ट के अनुसार पिछले करीब ढाई दशक में चीन की वृद्धि दर 9.1 प्रतिशत रही है। ऐसे में मौजूदा वृद्धि अनुमान चीन के लिए नरमी का संकेत है। हालांकि यह अनुमान अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष तथा चीन के 2020 तक 6 प्रतिशत के अनुमान से कम है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top