Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हार्दिक पटेल नहीं लड़ सकेंगे गुजरात विधानसभा चुनाव, ये है मुख्य वजह

इस वजह से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल गुजरात विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।

हार्दिक पटेल नहीं लड़ सकेंगे गुजरात विधानसभा चुनाव, ये है मुख्य वजह

गुजरात में विधानसभा चुनाव में पाटीचार नेताओं को लेकर राजनीति तेज हो गई है। एक तरह जहां पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और राहुल गांधी की मुलाकात को लेकर सियासत गरमाई हुई है।

वहीं दूसरी तरफ खबर है कि इस बार का गुजरात विधानसभा चुनाव हार्दिक पटेल नहीं लड़ पाएंगे। जबकि हार्दिक को लेकर काफी हो हल्ला मचा हुआ है। अगर हार्दिक के चुनाव लड़ने की बात करें तो अभी उनकी उम्र नहीं है कि वो चुनाव लड़ सकें।

यह भी पढ़ें: गुजरात में चुनाव ऐलान के बाद सीएम विजय रूपानी ने जताया भाजपा की जीत का भरोसा

भारतीय संविधान के मुताबिक, भारत के किसी भी नागरिक को चुनाव लड़ने के लिए कम से कम 25 वर्ष का होना जरूरी है। लेकिन हार्दिक अभी 24 साल के ही हैं।

हार्दिक गुजरात में पाटीदार नेताओं में सबसे मुख्य हैं। ऐसे में कांग्रेस पटेलों अपने खेमे में लाने के लिए हार्दिक पटेल का साथ मांग रही है। इसको लेकर एक वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है। जिसमें हार्दिक पटेल राहुल गांधी से मुलाकात कर एक होटल से वापस लौट रहे हैं।

विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 84(ख) में यह प्रावधान है कि लोकसभा या विधानसभा निर्वाचन हेतु उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 36(2) के साथ पठित संविधान के अनुच्छेद 173(ख) के द्वारा विधान सभाओं के उम्मीवार होने के लिए यही प्रावधान है।

कौन हैं हार्दिक पटेल

हार्दिक पटेल गुजरात के कड़ी तालुका के बीजेपी कार्यकर्ता भरतभाई पटेल के बेटे हैं। तीन साल पहले अहमदाबाद के सहजानंद कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है।

गुजरात में आबादी का 5वां हिस्सा पटेल वर्ग का है। पटेल समाज आरक्षण और ओबीसी दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर पिछले कई सालों से आंदोलन कर रहा है।

इस आंदोलन की कमान अब नई पीढ़ी के नेता हार्दिक पटेल की हाथों में है। कॉमर्स छात्र हार्दिक पटेल ठान चुके हैं कि वे गुजरात में ओबीसी का दर्जा दिए जाने के मुद्दे पर चुप नहीं बैठेंगे।

Share it
Top