Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Repulic Day 2019 Song : 26 जनवरी पर इन देशभक्ति गानों के बिना अधूरा है गणतंत्र दिवस

भारत में हर साल 26 जनवरी (26 January) को गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) मनाया जाता है। इस दिन भारत में संविधान (Constitution Of India) लागू हुआ था। इस मौके पर गूगल पर गणतंत्र दिवस ट्रेंड (Happy Republic Day Google Trend) कर रहा है ऐसे में आपस में एक दूसरे को गणतंत्र दिवस पर शायरी (Republic Day Shayari), कविता (Republic Day Poems) भेजकर बधाई देते हैं। क्योंकि आजादी 200 सालों की लड़ाई के बाद 15 अगस्त 1947 को मिली थी। हमें हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 को मिला था। इसीलिए इस दिन गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाता है। देशभक्ति का यह पर्व पूरा देश मिलकर मनाता है। देशभक्ति पर भारत में बहुत सी फिल्में बनी हैं। इन्हीं फिल्मों के कई सारे डयलॉग (Dialogues) हैं जो हमें प्रेरित करते हैं। तो कई सारे देशभक्ति गाने (Desh Bhakti Song) हैं जो गाए तो बहुत पहले गए थे। लेकिन उनके बोल ऐसे हैं जो हमारे अंदर आज भी जोश भरते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं गणतंत्र दिवस 2019 के गाने (Republic Day 2019 Song) जिन्हें सुनकर ही देश भक्ति का जुनून आ जाता है।

Happy Repulic Day 2019 Song : 26 जनवरी पर इन देशभक्ति गानों के बिना अधूरा है गणतंत्र दिवस
X

Happy Repulic Day 2019 Song : भारत में हर साल 26 जनवरी (26 January) को गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) मनाया जाता है। इस दिन भारत में संविधान (Constitution Of India) लागू हुआ था। इस मौके पर गूगल पर गणतंत्र दिवस ट्रेंड (Happy Republic Day Google Trend) कर रहा है ऐसे में आपस में एक दूसरे को गणतंत्र दिवस पर शायरी (Republic Day Shayari), कविता (Republic Day Poems) भेजकर बधाई देते हैं। क्योंकि आजादी 200 सालों की लड़ाई के बाद 15 अगस्त 1947 को मिली थी। हमें हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 को मिला था। इसीलिए इस दिन गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाता है। देशभक्ति का यह पर्व पूरा देश मिलकर मनाता है। कई जगहों पर इस दिन निबंध (Republic Day Essay) और भाषण (Republic Day Speech) का आयोजन किया जाता है। देशभक्ति पर भारत में बहुत सी फिल्में बनी हैं। इन्हीं फिल्मों के कई सारे डयलॉग (Dialogues) हैं जो हमें प्रेरित करते हैं। तो कई सारे देशभक्ति गाने (Desh Bhakti Song) हैं जो गाए तो बहुत पहले गए थे। लेकिन उनके बोल ऐसे हैं जो हमारे अंदर आज भी जोश भरते हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं गणतंत्र दिवस 2019 के गाने (Republic Day 2019 Song) जिन्हें सुनकर ही देश भक्ति का जुनून आ जाता है।

Republic Day Song

हम लाए हैं तूफान से कश्ती निकाल के

1954 में आई फिल्म जागृति का गाना 'हम लाए हैं तूफान से कश्ती निकाल के' देशभक्ति को दिखाता है। मोहम्मद रफी ने इस गाने को अपने सुर दिए थे। उनकी आवाज का जादू और इस गाने के बोल ऐसे है कि आज भी कोई भी राष्ट्रीय पर्व इस गाने के बिना अधूरा है।

Republic Day Song

जिंदगी मौत न बन जाए

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म 'सरफरोश' का गाना 'जिंदगी मौत न बन जाए संभालो यारों' 1999 में आया था, लेकिन आज भी यह लोगों के जेहन में है। यह गाना भारत में फैल रहे भ्रष्टाचार, साम्प्रदायिकता के खिलाफ खड़े होने के लिए युवाओं को प्रेरित करता है। गाना कहता है कि भारत के युवाओं को आज के अत्याचार के खिलाफ खड़े होना चाहिए।

Republic Day Song

सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है

सरफरोशी की तमन्ना एक ऐसी कविता है। जिसे कई बार फिल्मों में फिल्माया गया है। इस ब्लैक एंड व्हाइट गाने में हमें हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की मुश्किलें दिखती हैं।

Republic Day Song

मेरा रंग दे बसंती चोला

शहीद भगत सिंह के ऊपर बनी फिल्म 'द लिजेंड ऑफ भगत सिंह' का गाना मेरा रंग दे बसंती चोला देश के नौजवानों को यह याद दिलाता है कि आजादी के लिए क्रांतिकारियों ने मौत को हसते हसते गले लगा दिया।

Republic Day Song

ऐ मेरे वतन के लोगों

स्वर कोकिला लता मंगेश्कर द्वारा गया 'गाना ऐ मेरे वतन के लोगों' आज भी लोगों की आंखों में पानी ले आते हैं। 27 जनवरी 1963 को भारत-चीन युद्ध खत्म होने के लगभग दो महीने बाद ही नेशनल स्टेडियम में इस गाने को लाइव परफॉर्म किया गया। प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ये गाना सुन कर रो पड़े थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story