Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Happy New Year 2019 : विदेशों में नए साल ने दी दस्तक, जमकर हुई आतिशबाजी

नए साल के जश्न का सिलसिता क्रमश: आॅकलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, साउथ कोरिया, जापान के टोकिओ, कुआलालंपुर, हांगकांग, बीजिंग, जकार्ता, बैंकॉक, कोलकाता, दिल्ली, दुबई मास्को, लंदन और अमेरिकी शहर न्यूयार्क और वाशिंगटन डीसी व लास वेगस में भी चलता रहा। न्यूजीलैंड में नए साल का जश्न शुरू हो गया है।

Happy New Year 2019 : विदेशों में नए साल ने दी दस्तक, जमकर हुई आतिशबाजी

नए साल के जश्न का सिलसिता क्रमश: ऑकलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, साउथ कोरिया, जापान के टोकिओ, कुआलालंपुर, हांगकांग, बीजिंग, जकार्ता, बैंकॉक, कोलकाता, दिल्ली, दुबई मास्को, लंदन और अमेरिकी शहर न्यूयार्क और वाशिंगटन डीसी व लास वेगस में भी चलता रहा। न्यूजीलैंड में नए साल का जश्न शुरू हो गया है।

ऑकलैंड में आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत किया जा रहा है। भारतीय समय के मुताबिक, शाम 4.30 बजे न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में (लोकल टाइम रात 12 बजे) न्यू ईयर का जश्न शुरू हुआ। यहां होटल्स, पब क्लब, ट्यूरिस्ट डेस्टीनेशन और सड़कों पर लोग नए साल का जश्न मना रहे हैं। बता दें कि न्यूजीलैंड का टाइम भारत से 7.30 घंटे आगे है।

इसीलिए हर बार सबसे पहले नए साल जश्न यहीं शुरू होता है। इसके बाद दुनिया के सभी महाद्वीपों जैसे एशिया, अफ्रिका, यूरोप और अमेरिकी देशों में जैसे-जैसे रात के 12 बजे लोगों ने एक दूसरे को नए साल की बधाइयां दीं और पार्टी की। भारत सहित दुनियाभर में लोगों ने अपने रात 12 बजते ही नए साल के जश्न को एंजॉय किया।

नए साल के जश्न का सिलसिता आॅकलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, साउथ कोरिया, जापान के टोकिओ, कुआलालंपुर, हांगकांग, बीजिंग, जकार्ता, बैंकॉक, कोलकाता, दिल्ली, दुबई मास्को, लंदन और अमेरिकी शहर न्यूयार्क और वाशिंगटन डीसी व लास वेगस में भी चलता रहा।

दुनिया कहां कैसा न्यू ईयर

नए साल के उपलक्ष्य में अमेरिका के बॉल ड्राॅप यानि क्रिस्टल बटन दबाने की प्रक्रिया की तरह चीन के चॉन्गइंग शहर में भी शाम 6 बजे ऐतिहासिक वॉटरफोर्ड क्रिस्टल बॉल का बटन दबाने के साथ 60 सेकंड की उल्टी गिनती शुरू हुई। स्कॉटलैंड की राजधानी इडिनबर्ग में नए साल के लिए करीब 80 हजार लोग पारंपरिक तरीके से एंजॉय करने को जुटे। मध्य पूर्व के हिस्सों में दुबई में भी कई जगहों पर बड़ी टीवी स्क्रीन लगाई गई हैं, जिन पर लोगों ने अरब और दुनियाभर में साल 2019 के जश्न की लाइव तस्वीरें देखी।

टाइम्स स्क्वायर पर पत्रकारों ने मनाया जश्न

पत्रकारिता और प्रेस की आजादी के सम्मान में जाने-माने अमेरिकी पत्रकारों ने टाइम्स स्क्वायर पर नव वर्ष की पूर्वसंध्या पर होने वाले जश्न में शिरकत की। दुनियाभर में अरबों लोगों द्वारा इसे देखा गया है। आधिकारिक विशेष अतिथियों के रूप में, नए साल की पूर्व संध्या पर ‘पत्रकार सुरक्षा समिति’ के साथ मंच पर नजर आए और आधी रात से ठीक पहले क्रिस्टल बटन (बॉल ड्रॉप) दबाकर खुशियां मनाई। ‘टाइम्स स्क्वायर एलायंस’ और ‘काउंटडाउन एंटरटेनमेंट’, टाइम्स स्क्वायर पर नए साल की पूर्व संध्या जश्न के सह-आयोजक हैं।

Loading...
Share it
Top