Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लक्ष्मीनरायणस्वामी दत्तू होंगे देश के 42वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, 27 सितंबर को लेंगे शपथ

42 वें सीजेआई का पदभार संभालने जा रहे न्यायमूर्ति दत्तू 2 दिसंबर 2015 को सेवानिवृत होंगे।

लक्ष्मीनरायणस्वामी दत्तू होंगे देश के 42वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, 27 सितंबर को लेंगे शपथ
नई दिल्ली. न्यायमूर्ति एच. लक्ष्मीनारायणस्वामी दत्तू को शुक्रवार को देश का अगला प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) नियुक्त किया गया और उनका 14 महीने का कार्यकाल होगा। विधि मंत्रालय ने यहां घोषणा की है कि राष्ट्रपति को न्यायमूर्ति दत्तू को सीजेआई पद पर नियुक्त करके खुशी है। उनकी नियुक्ति 28 सितंबर 2014 से प्रभावी होगी। मौजूदा सीजेआई न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा 27 सितंबर को सेवानिवृत हो जाएंगे।


42 वें सीजेआई का पदभार संभालने जा रहे न्यायमूर्ति दत्तू 2 दिसंबर 2015 को सेवानिवृत होंगे। जस्टिस दत्तू 2जी स्पेक्ट्रम स्कैम जांच और निगरानी करने वाले बेंच का नेतृत्व कर रहे थे। जस्टिस दत्तू अंतिम भारत के मुख्य न्यायधीश होंगे जिनका न्यायिक चुनाव कोलेजियम सिस्टम से हुआ है। संविधानिक निकाय नेशनल ज्यूडिशल अपोइंटमेंट कमीशन ने पुष्टि कर दिया है कि कोलेजियम सिस्टम का अंत होगा। कार्यपालिका इसके समान भूमिका निभाएगा और उच्च न्यायपालिका चयनित करेगा।

उन्होंने बुधवार को कहा था, ‘इस संस्थान को सर्वोच्च उंचाई पर ले जाने के लिए मैं देश के सभी नागरिकों से मुझे साहस और विश्वास देने का अनुरोध करूंगा।’ बुधवार को ही उनकी नियुक्ति की फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंची थी।3 दिसंबर 1950 को उनका जन्म हुआ। 2008 में सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में पदभार संभाला। अपने करियर की शुरूआत 1975 में वकालत से शुरू की। 1983 से बाद वह कर्नाटक उच्च न्यायालय के समक्ष विभिन्न पदों पर काम किया। 1995 में कर्नाटक हाई कोर्ट के जज बनने से पहले आईटी डिपार्टमेंट के सीनियर स्टेंडिंग कांउसल के पद पर था।

2007 में छत्तीगढ़ उच्च न्यायलय के मुख्य जज बने और इसके बाद केरल उच्च न्यायालय के मुख्य जज भी बने। वह इस साल दूसरे सुप्रीम कोर्ट के जज है जो भारत के मुख्य न्यायधीश बनने की सपथ लेंगे। जस्टिस लोढा ने इस साल अप्रैल में शपथ ली थी।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के बारे में -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Next Story
Top