Top

राज्यसभा सांसद बेगम हामिदा हबीबुल्लाह ने दुनिया को कहा अलविदा, 102 साल की उम्र में हुआ निधन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 13 2018 1:17PM IST
राज्यसभा सांसद बेगम हामिदा हबीबुल्लाह ने दुनिया को कहा अलविदा, 102 साल की उम्र में हुआ निधन
बेगम हामिदा हबीबुल्लाह का लखनऊ में निधन हो गया है। उनकी उम्र 102 वर्ष की थी। उन्होंने लखनऊ के कमांड अस्पताल में मंगलवार की सुबह अंतिम सांस ली। पूर्व मंत्री और राज्यसभा सांसद बेगम हामिदा हबीबुल्लाह का अंतिम संस्कार आज उनके पैतृक जिला बाराबंकी के गांव सैदनपुर में किया जाएगा।
 
सांसद और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रह चुकीं बेगम ‘सेवा चिकनकारी’ की प्रमुख थी। इन सबसे बढ़कर वह प्रगतिशील भारतीय मुस्लिम महिला का एक प्रभावी चेहरा थी और लखनऊ की एक खास शख्सियत भी। उनके निधन की खबर मिलते ही उनके चाहने वालों में शोक की लहर दौड़ गई है।
 

बेगम हामिदा हबीबुल्लाह का सफर 

बेगम हामिदा हबीबुल्लाह का जन्म 20 नवंबर 1916 को हैदराबाद उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस रहे नवाब नजीर यार जंग बहादुर के यहां हुआ था। बेगम हामिदा हबीबुल्लाह उत्तर प्रदेश में सामाजिक कार्य में काफी आगे रहती थीं।
 
बेगम हामिदा को अवध की विरासत तथा कला को विश्व स्तर पर पहुंचाने के लिए हमेशा याद किया जाएगा। हबीबुल्लाह का विवाह मेजर जनरल इनायत हबीबुल्लाह के साथ हुआ था। हामिदा के पति मेजर जनरल इनायत ने पुणे के खडगवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की नींव रखी थी।
 
 
हामिदा ने पति के सेना से सेवानिवृत्ति के बाद 1965 में सक्रिय राजनीति में कदम रखा। बेगम हामिदा हैदरगढ़ (बाराबंकी) से विधायक चुनी गईं। इसके बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार में 1971-73 से सामाजिक और हरिजन कल्याण मंत्री, नागरिक रक्षा मंत्री थीं, उनको 1974 में प्रदेश का पर्यटन मंत्री भी बनाया गया था। हमीदा 1976 से 1982 तक राज्यसभा की सदस्य भी रहीं।
 
इसके बाद वह 1980 तक उत्तर प्रदेश कांग्रेस समिति (यूपीसीसी) की कार्यकारी समिति के सदस्य थीं। इससे पहले 1969 से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के निर्वाचित सदस्य थीं। उन्होंने लखनऊ से लोकसभा का चुनाव भी लड़ी था। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
hamida habibullah former mp dies at 102 age

-Tags:#Begum Hamida Habibullah#Lucknow#UP
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo