Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

VIDEO: भारत लौटते ही हामिद अंसारी की मां ने कहा- ''मेरा भारत महान, मेरी मैडम महान''

भारतीय जासूस होने के आरोप में पिछले 6 सालो से पाकिस्तान की जेल में बंद रहे भारतीय नागरिक हामिद अंसारी ने वतन लौटने के बाद अपनी मां के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।

VIDEO: भारत लौटते ही हामिद अंसारी की मां ने कहा-

भारतीय जासूस होने के आरोप में पिछले करीब 6 सालो से पाकिस्तान की जेल में बंद रहे भारतीय नागरिक हामिद अंसारी ने आज वतन लौटने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान हामिद अंसारी के साथ उनकी मां भी मौजूद रही। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के दौरान दोनों मां बेटे भावुक हो गए। इसके बाद सुषमा स्वराज ने हामिद अंसारी और उसकी मां को गले से लगा लिया।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के दौरान हामिद अंसारी की मां ने कहा कि 'मेरा भारत महान, मेरी मैडम (सुषमा स्वराज) महान'। हामिद अंसारी की मां ने आगे कहा कि हामिद की भारत वापसी मैडम (सुषमा स्वराज) के कारण ही संभव हो पाई है।

वतन की मिट्टी को चूमा

आपको बता दें कि तीन साल से जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी की जेल में बंद रहा भारतीय युवक हामिद अंसारी मंगलवार को अटारी-वाघा बॉर्डर पार करके भारत पहुंचा था। वाघा बॉर्डर पार कर हामिद अंसारी जैसे ही भारत की सीमा में पहुंचा, उसने सिर झुककर भारत की मिट्टी को चूम लिया था।

अटारी-वाघा बॉर्डर हामिद के परिजन भी मौजूद थे। हामिद अंसारी ने भारत की मिट्टी को चूमने के बाद अपने परिजनों को गले से लगाया। हामिद अंसारी करीब 6 साल पहले अपनी गर्लफ्रेंड (फेसबुक फ्रेंड) से मिलने के लिए पाकिस्तान गया था वहां उसे भारतीय जासूस समझ कर जेल में बंद कर दिया गया था।

साल 2012 में पाकिस्तान पहुंचे हामिद अंसारी पर पाकिस्तान में भारत की जासूसी और बिना दस्तावेजों केयात्रा करने का आरोप था। इन आरोपों में पेशावर की कोर्ट में सुनवाई हुई थी।

उसके बाद पाकिस्तान की अदालत में हामिद अंसारी के खिलाफ केस चला और अदालत ने उन्हें भारत के लिए जासूसी करने का दोषी ठहराया था।

बाद में हामिद अंसारी तीन साल तक पेशावर की जेल में रहा। तीन साल जेल में बंद रहने के बाद हामिद को मंगलवार को रिहा कर दिया गया था।

राफेल पर विवाद / मल्लिकार्जुन खड़गे ने फिर दोहराई JPC की मांग, सांसदों को दिखाई जाए फाइल

जानें कौन है हामिद अंसारी

मुंबई के वर्सोवा का रहने वाला हामिद अंसारी साल 2012 में पाकिस्तान के जिले कोहट जाने के लिए घर से निकला था। तब उसकी उम्र 27 साल की थी। वर्सोवा में अपने माता-पिता के साथ एक अपार्टमेंट में रहता था। हामिद अंसारी के पिता एक बैंक में बैंकर है और वो एक स्कूल टीचर था।

हामिद अंसारी पाकिस्तान की एक लड़की को दिल दे बैठा और जब उसकी शादी कहीं और होने लगी तो वो शादी तोड़वाने के लिए हामिद अंसारी पाकिस्तान पहुंच गया था। पाकिस्तान पुलिस ने हामिद अंसारी को बिना वीजा के गिरफ्तार कर लिया था।

Next Story
Share it
Top