Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, हज यात्रा के लिए नहीं मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने हज यात्रियों को सब्सिडी नहीं देने का फैसला किया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि हज यात्रा पर दी जाने वाली रियायत इस साल से खत्म कर दिया गई है

केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, हज यात्रा के लिए नहीं मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने हज यात्रियों को सब्सिडी नहीं देने का फैसला किया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि हज यात्रा पर दी जाने वाली रियायत इस साल से खत्म कर दिया गई है।

आजादी के बाद पहली बार हज यात्रियों की सब्सिडी हटाई गई है। इस फैसले के कारण 1 लाख 75 हजार लोग बिना सब्सिडी के हज यात्रा पर जाएंगे। सरकार हर साल 700 करोड़ रुपये हज यात्रा की सब्सिडी पर खर्च करती थी।

इसे भी पढ़ेंः 31 जनवरी को दिखेगा 'सुपर ब्लू मून', नीला नहीं इस रंग का होगा चांद!

केंद्रीय मंत्री नकवी ने इस बारे में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हज सब्सिडी का इस्‍तेमाल अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की लड़कियों और महिलाओं के शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए किया जाएगा, ताकि उन्‍हें शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े हुए समाज को बराबरी का एहसास कराया जाएगा। सब्सिडी से मुलसमानों का फायदा नहीं होता था, बल्कि इसका फायदा कुछ संस्‍थाओं को होता था।

एजेंट्स उठा रहे हैं फायदा

नकवी ने आगे कहा कि हज सब्सिडी का फायदा गरीब मुसलमानों को नहीं मिल पा रहा था। सरकार अब गरीब मुस्लिमों के लिए अलग से व्यवस्था करेगी। उन्‍होंने बताया कि हज यात्रा पर मिलने वाली सब्सिडी का फायदा अभी तक सिर्फ एजेंट्स उठा रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

Share it
Top