Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाकिस्तानः आतंकी हाफिज सईद का बेटा और दामाद लड़ेगा आम चुनाव, चुनाव आयोग ने स्वीकार किया नामांकन पत्र

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के बेटे और दामाद 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से चुनाव लड़ेंगे।

पाकिस्तानः आतंकी हाफिज सईद का बेटा और दामाद लड़ेगा आम चुनाव, चुनाव आयोग ने स्वीकार किया नामांकन पत्र

मुंबई हमलों के मास्टर माइंड और आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के बेटे और दामाद 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से चुनाव लड़ेंगे।

पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र द डॉन ने जमात-उद-दावा के डिप्टी इन्फोर्मेशन सेक्रेटरी अहमद नदीम के हवाले से खबर दी कि पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने हाफिज तलहा सईद (पुत्र) और हाफिज खालिद वालीद (दामाद) नेशनल असेंबली सीट-91 (सरगोधा-4) और नेशनल असेंबली सीट- 133 (लाहौर) के लिए नामांकन पत्र स्वीकार कर लिया है।
रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों जमात-उद-दावा के उन 265 उम्मीदवारों में से एक हैं जिन्हें अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक (एएटी)के टिकट पर आगामी आम चुनाव में उतारा गया है। दोनों का पाकिस्तान के चुनाव आयोग में पंजीकरण हो चुका है।
एएटी की स्थापना करीब पंद्रह साल पहले हुई थी। हालांकि पाकिस्तान के चुनाव आयोग में इसका पंजीकरण साल 2013 में हुआ।
जमात-उद-दावा पर मुंबई में साल 2008 के आतंकी हमले का आरोप है जिसमें 166 लोगों की जान चली गई थी। इसलिए उसने (जमात-उद-दावा) पॉलिटीकल फ्रंट के रुप में मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) पार्टी को गठन किया।
ईसीपी (Election Commission of Pakistan) ने इससे पहले पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय की सिफारिश पर सईद की राजनीतिक पार्टी एमएमल के आवेदन को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि एमएमएल (Milli Muslim League) के प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध हैं।
पिछले साल सितंबर माह में पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने एक पत्र में कहा था कि आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि एमएमएल की हालिया राजनीतिक गतिविधियों को डिप्लोमेटिक लेवल पर आधिकारिक तौर पर आक्षेप किया गया है।
रिपोर्ट के मुताबिक, एमएमएल पूरे पाकिस्तान में 80 एनए और 185 प्रांतीय सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी।
हालांकि फोकस पंजाब पर रहेगा, जहां 50 एनए और 152 प्रांतीय असेंबली से उम्मीदवार चुनाव लडेंगे।
Next Story
Top