Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हैकर्स ने रूस के बैंक से साफ किए 2 अरब रुपये, अधिकारी हैरान

मिली जानकारी के मुताबिक, हैकर्स इससे भी ज्यादा रुपये निकालने की फिराक में थे।

हैकर्स ने रूस के बैंक से साफ किए 2 अरब रुपये, अधिकारी हैरान
नई दिल्ली. बैंकों की घोर लापरवाही का ही नतीजा है कि हैकरों ने साइबर हमला कर रहे हैं। भारत हो या अमेरिका या फिर रूस हर देश हैकरों से परेशान है। बता दें कि रूसी अधिकारियों ने इस बात का खुलासा किया है। रूस के केंद्रीय बैंक में हैकर्स ने चोरी कर 2 अरब रूबल यानी करीब 2 अरब 11 लाख रुपये की चोरी कर ली। बताया जा रहा है कि हैकर्स तो इससे भी ज्यादा रुपये निकालने की फिराक में थे।
बता दें कि सीएनएन के मुताबिक, बैंक अधिकारी अर्टियोम सिकियोव ने कहा कि हैकर्स ने एक क्लाइंट के अकाउंट की कुछ निजी जानकारियों को हासिल कर इस चोरी को अंजाम दिया। हैकर्स बैंक से 5 रूबल निकालना चाहते थे। रूसी केंद्रीय बैंक ने कहा कि हैकर्स ने 31 मिलियन डॉलर की चोरी की थी, इसमें से हम अब तक 26 मिलियन डॉलर की राशि वापस हासिल करने में सफल रहे हैं। इस राशि को हैकर्स ने दूसरे खातों में ट्रांसफर कर लिया था।
तो वही दूसरी तरफ सेंट्रल बैंक के प्रवक्ता इकाटिरिना ग्लेबोवा ने वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि हम साफ तौर पर नहीं कह सकते कि इस चोरी को किस वक्त अंजाम दिया गया, लेकिन यह कह सकते हैं कि ऐसा शुक्रवार के दिन किया गया। खबरों के मुताबिक इस घटना के बाद रूस के केंद्रीय बैंक ने सभी वित्तीय संस्थानों को विशेष सिफारिशें भेजकर ऐसे किसी साइबर अटैक से बचने के लिए ठोस कदम उठाने की सलाह दी है। इसे दुनिया में अब तक के सबसे बड़े साइबर हमलों में से एक माना जा रहा है। लेकिन भारत में भी कुछ दिन पहले लोगों के एटीएम को हैक कर लिया गया था।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top