Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुरमेहर कौर बनीं टाइम मैगजीन की नेक्स्ट जेनरेशन लीडर, पढ़ें- हैरान करने वाला प्रोफाइल

दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा गुरमेहर कौर ने एक पोस्टर के जरिए भारत-पाक को युद्ध नहीं करने का संदेश दिया था।

गुरमेहर कौर बनीं टाइम मैगजीन की नेक्स्ट जेनरेशन लीडर, पढ़ें- हैरान करने वाला प्रोफाइल

दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा गुरमेहर कौर अब अंतरराष्ट्रीय फलक पर छा गई हैं। टाइम मैगजीन ने गुरमेहर को अपनी नेक्स्ट जेनरेशन लीडर्स की सूची में शामिल किया है। कौर ने एक पोस्टर के जरिए भारत-पाक को युद्ध नहीं करने का संदेश दिया था।

टाइम मैगजीन ने गुरमेहर को यह सम्मान देने के साथ उनकी खास टिप्पणी को भी कोट किया है। इसमें गुरमेहर ने कहा था, 'मुझे चुप क्यों रहना चाहिए? मुझे एहसास हुआ कि लोग मेरी बात सुनते हैं। अगर मेरे पास कुछ पॉजिटिव कहने को है तो मुझे क्यों नहीं कहना चाहिए?'

बता दें कि गुरमेहर के पोस्टर को लेकर बड़ी बहस छिड़ गई थी। उस पोस्टर में कौर ने संदेश देते हुए लिखा था, 'मेरे डैड को पाकिस्तान ने नहीं युद्ध ने मारा।' यह मैसेज सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ और इसके पक्ष-विपक्ष में बड़ी बहस छिड़ गई।

गुरमेहर के पिता भारतीय सेना में कैप्टन थे। वह कश्मीर में एक आतंकी हमले के दौरान शहीद हो गए थे। पिता को खोने का गम कौर को लंबे समय तक सताता रहा। इसके बाद उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच शांति की अपील की।

यह हैं गुरमेहर का संक्षिप्त प्रोफाइल:-

- गुरमेहर कौर दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हैं। वह पंजाब के जालंधर की रहने वाली हैं।

- गुरमेहर अभी ग्रेजुएशन पूरी कर रही हैं। साथ ही 'मूवमेंट ऑफ फ्रीडम' नाम की किताब भी लिख रही हैं।

- कारगिल शहीद मनदीप सिंह हैरी की बेटी गुरमेहर फरवरी 2017 में सुर्खियों में आईं थीं, जब उन्होंने अपने नाम से अभियान चलाया।

- दिल्ली के रामजस कॉलेज की छात्रा गुरमेहर ने एक वीडियो भी रिलीज किया। जिसमें उन्होंने संदेश दिया कि पाकिस्तान ने मेरे पिता को नहीं मारा, युद्ध ने मारा। इसके बाद तो एक नई बहस ही छिड़ गई।

- इस वीडियो के बाद गुरमेहर कौर को बलात्कार की धमकियां भी मिलीं। बावजूद इसके उन्होंने निडरता से अपने अभियान को जारी रखा। वह फ्री स्पीच को लेकर भी काम करती रहीं।

- गुरमेहर इस समय पोस्ट कार्ड्स फॉर पीस संस्थान की एंबेसडर हैं। यह संस्था देश में भेदभाव के विरूद्ध खुलकर आवाज उठाती है।

Next Story
Share it
Top