Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ओपिनियन पोल: गुजरात में बीजेपी को दो तिहाई बहुमत, कांग्रेस को इतनी सीटें

गुजरात में हार्दिक पटेल के जबर्दस्त उभार के बावजूद राज्य में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है।

ओपिनियन पोल: गुजरात में बीजेपी को दो तिहाई बहुमत, कांग्रेस को इतनी सीटें

गुजरात में हार्दिक पटेल के जबर्दस्त उभार के बावजूद राज्य में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए किए गए ऑपिनियन पोल लगातार संकेत दे रहे हैं कि भाजपा दोबारा सत्ता में वापसी कर सकती है।

इंडिया टुडे ग्रुप और ऐक्सिस माई इंडिया के बाद अब एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल में भी भाजपा गुजरात विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है।

यह भी पढ़ें- हेर-फेर में फंसी विजय रूपाणी की कंपनी, राहुल का ट्वीट- यही है 'न खाऊंगा, न खाने दूंगा' की कहानी

गुरुवार को एबीपी न्यूज चैनल की तरफ से जारी ऑपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा को विधानसभा चुनाव में 113-121 सीटें मिल सकती हैं। पोल के मुताबिक कांग्रेस को सिर्फ 58-64 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

इंडिया टुडे ग्रुप और ऐक्सिस माई इंडिया के ऑपिनियन पोल में भी भाजपा को 115-125 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा था। इस सर्वे में कांग्रेस को सिर्फ 57-65 सीटें ही मिली थीं।

सर्वे में भाजपा को स्पष्ट बहुमत

अब तक दोनों ऑपिनियन पोल के मुताबिक भाजपा गुजरात में लगभग दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। 182 सीटों वाली इस विधानसभा में एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल में भाजपा को 113-121 सीटें मिली हैं। लगभग यही आंकड़ा इंडिया टुडे ग्रुप और ऐक्सिस माई इंडिया के सर्वे में भी सामने आया था। इंडिया टुडे ग्रुप के सर्वे में भाजपा को 115-125 सीटें मिलने के संकेत है।

यह भी पढ़ें- अब इन ग्राहकों को घर बैठे मिलेगी बैंकिग सुविधा

भाजपा को 47 फीसदी वोट

एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल के मुताबिक भाजपा को चुनाव में 47 फीसदी वोट मिलने के संकेत हैं। वहीं कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

अगस्त के मुकाबले भाजपा की कम हुई सीटें

एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल में भाजपा जरूर बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। पर, अगस्त में इन संस्थाओं की तरफ से जारी सर्वे के मुताबिक भाजपा को झटका लगा है।

अगस्त में जहां भाजपा को 144 से 152 सीटें मिलने की संभावन थी, वहीं नए सर्वे में भाजपा के खाते में सिर्फ 113-121 सीटें दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस को बढ़त के आसार हैं। अगस्त के सर्वे में जहां कांग्रेस को 26 से 32 सीटें मिलने का अनुमान था, वहीं अब उसे 58 से 64 सीटें मिलने की संभावना है।

क्षेत्रवार भाजपा-कांग्रेस का वोट शेयर

दक्षिण गुजरात

भाजपा-51%

कांग्रेस-33%

सौराष्ट्र-कच्छ

भाजपा-42%

कांग्रेस-42%

उत्तर गुजरात

भाजपा-44%

कांग्रेस-49%

मध्य गुजरात

भाजपा-54%

कांग्रेस-38%

किसको कितनी सीटें

कुल विधानसभा सीटें-182

भाजपा- 113-121

कांग्रेस- 58-64

अन्य- 1-7

Share it
Top