Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मतगणना: गुजरात और हिमाचल का आज खुलेगा पिटारा, भाजपा-कांग्रेस एक्शन में

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। मतगणना के लिए 2,820 कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

मतगणना: गुजरात और हिमाचल का आज खुलेगा पिटारा, भाजपा-कांग्रेस एक्शन में

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा का परिणाम साेमवार को आएगा। गुजरात चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए जहां प्रतिष्ठा का प्रश्न हैं, वहीं यह देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी इस परीक्षा में खरे उतर पाते हैं या नहीं।

गुजरात में भाजपा लगातार छठे कार्यकाल की उम्मीद लगाए है वहीं लगभग दो दशक से विपक्ष में रही कांग्रेस को सत्ता में आने की उम्मीद है। भाजपा और कांग्रेस ने दोनों राज्यों के लिए अपनी-अपनी रणनीति बनाई है।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में एक बैठक दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई। बैठक में गुजरात पार्टी प्रभारी समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे।

गुजरात चुनाव को लेकर तमाम एग्जिट पोल भाजपा के पक्ष में दिखाए जा रहे हैं, लेकिन एग्जिट पोल अंतिम परिणाम नहीं हैं, ये बस एक अनुमान है। ऐसे में अगर चुनाव परिणाम उम्मीद से कम या फिर बराबरी का मामला रहा तो फिर कैसी रणनीति अपनाई जाएगी, इस बात को लेकर बैठक में चर्चा की गई।

राज्य के चुनाव परिणामों का असर वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है। यह नहीं भूलना चाहिए कि वर्ष 2014 में मोदी गुजरात के ‘विकास मॉडल' के बल पर ही सत्ता में आए थे।

मतगणना कल राज्य के 33 जिलों में कड़ी सुरक्षा के बीच 37 केंद्रों पर होगी। गुजरात में दो चरणों में हुए चुनाव में औसतन 68.41 फीसदी मतदान हुआ था। हिमाचल प्रदेश में भी कल मतगणना होगी जिसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल समेत 337 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा।

राज्य में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी भाजपा और कांग्रेस ने सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। हिमाचल में 75.28 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव पूर्वानुमानों में भाजपा की जीत की संभावना जताई गई है।

मतगणना के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। मतगणना सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 42 मतदान केंद्रों पर एक साथ शुरू होगी। हिमाचल में हर चुनाव के बाद सरकार बदलने की परंपरा सी बन गई है।

वैसे भी एग्जिट पोल के परिणामों से भाजपा के हौसले बुलंद हैं। मतगणना के लिए 2,820 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं।

बैठक में भाजपा के दिग्गज

दिल्ली में हुई बैठक में अमित शाह के अलावा राम लाल, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर और मीनाक्षी लेखी के साथ ही पार्टी के प्रवक्ता भी बैठक में शामिल हुए। चुनावी रुझान के साथ-साथ प्रवक्ताओं को पार्टी की रणनीति को आगे रखनी होगी, साथ ही तमाम न्यूज चैनलों पर भी पार्टी का नजरिया रखना होगा।

भाजपा के तीन प्लान

* पहला अगर पार्टी को उम्मीद के मुताबिक जीत मिल रही है तो फिर क्या आगे कहना है।

* दूसरा अगर भाजपा और कांग्रेस की सीटें आसपास रहीं तो फिर तो आगे क्या संदेश देना है।

* भाजपा चुनाव परिणामों में पिछड़ती दिखी तो अलग प्लान के साथ नेताओं को सामने आने होंगे।

कांग्रेस की डिनर पार्टी

कांग्रेस की कमान संभालते ही राहुल गांधी अपनी टीम बनाने की तैयारियों में जुट गए हैं। उन्होंने रविवार शाम को सभी कांग्रेस सांसदों, पार्टी पदाधिकारियों, प्रदेश कांग्रेस कमिटी के नेताओं और कांग्रेस विधायक दल के नेताओं को डिनर के लिए बुलाया। इस सियासी भोज में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के परिणामों पर भी चर्चा हुई।

Loading...
Share it
Top