Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विधानसभा चुनाव 2017: भाजपा ने कांग्रेस को गुजरात-हिमाचल से किया बेदखल, कायम किया इतिहास

गुजरात में भाजपा लगातार छठी जीत की तरफ बढ़ रही है तो हिमाचल प्रदेश में वह कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करती नजर आ रही है।

विधानसभा चुनाव 2017: भाजपा ने कांग्रेस को गुजरात-हिमाचल से किया बेदखल, कायम किया इतिहास

गुजरात में भाजपा लगातार छठी जीत की तरफ बढ़ रही है तो हिमाचल प्रदेश में वह कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करती नजर आ रही है। अगले लोकसभा चुनाव से पहले 18 महीने पहले आए ये नतीजे भाजपा के लिए हौसले बुलंद करने वाले हैं।

गुजरात में लगातार छठी बार सरकार बनाती दिख रही भाजपा 182 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 99 जीत चुकी है, जबकि विपक्षी कांग्रेस 81 सीटें जीत चुकी है और 3 सीटें अन्य लोगों के खाते में गई है। वहीं हिमाचल में भाजपा को 44, कांग्रेस को 21 और 13 सीटें अन्य के खाते में गई है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात चुनाव परिणाम: राहुल गांधी ने रण जीतने के लिए 21 दिन तक किया ये काम

भाजपा ने जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों का परिणाम करार दिया है। दूसरी तरफ कांग्रेस इससे थोड़ी राहत महसूस कर रही है कि गुजरात में उसकी सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है। गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर चुनाव प्रचार किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरी ताकत झोंकी थी।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह विकास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए विकास को वोट है। भाजपा उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने कहा, ‘‘हमने लगातार विधानसभा चुनाव जीतकर भाजपा के इतिहास में एक रिकॉर्ड बनाया है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात-हिमाचल चुनाव परिणामः जानिए भारत के कितने हिस्सों में है भाजपा का राज

सत्ता विरोधी लहर वहां काम नहीं कर रही है। प्रधानमंत्री की लोकप्रियता बरकरार है। अमित शाह की रणनीति ने काम किया। जीत को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बांटकर और पटाखे जलाकर जश्न मनाया।

शुरुआती रुझानों से पता चला था कि गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर चल रही है, बाद में भाजपा ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली। साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं।

कांग्रेस नेता कमल नाथ ने कहा कि कांग्रेस की सीटों की संख्या बढ़ी है, जबकि भाजपा की सीटें कम हुई हैं। यह राहुल गांधी की राजनीतिक जीत है। हिमाचल प्रदेश में पिछले चुनाव में कांग्रेस को 36 और भाजपा को 26 सीटें मिली थीं।

Share it
Top