Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात चुनाव 2017: भाजपा और कांग्रेस ने अपनाई ये रणनीति, 89 सीटों पर 977 उम्मीदवार

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

गुजरात चुनाव 2017: भाजपा और कांग्रेस ने अपनाई ये रणनीति, 89 सीटों पर 977 उम्मीदवार

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कल सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। कड़े मुकाबले वाले दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होगा।

गुजरात में इन चुनावों के जरिए भाजपा जहां पांचवी बार सत्ता के गलियारों में वापसी की उम्मीद लगाए है, वहीं कांग्रेस इस चुनाव को अपना खोया आधार वापस पाने के मौके के तौर पर देख रही है। दोनो पार्टियों की ओर से किए गए धुआंधार प्रचार अभियान की अवधि समाप्त होने के बाद राज्य के मतदाता कल अपने उम्मीदवार को चुनने के लिए वोट करेंगे।

इसे भी पढ़ें: बनासकांठा में पीएम मोदी बोले- मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान मेरी सुपारी देने गए थे

गुजरात में कल जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहा है वहां कुल 2.12 करोड़ मतदाता हैं। शनिवार को होने वाले मुकाबले में नामी गिरामी उम्मीदवारों में राजकोट (पश्चिम) से लड़ रहे गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) हैं। पहले चरण के लिए सघन प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हुआ।

गुजरात चुनाव में मोदी-राहुल की जंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जल्द ही कांग्रेस प्रमुख बनने जा रहे राहुल गांधी के बीच की चुनावी जंग में इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कांग्रेस ने कल अपने नेता मणिशंकर अय्यर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनके बयान के लिए निलंबित कर दिया। उनके बयान से मतदान के ठीक पहले विवाद पैदा हो गया।

गुजरात चुनाव में भाजपा का जोरदार अभियान

अयोध्या विवाद, राहुल गांधी के मंदिरों में पूजा के लिए जाने जैसे मुद्दे भाजपा नेताओं की तरफ से उठाने के कारण चुनावी प्याले में रह रहकर तूफान उठता रहा। प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य में गांधी कांग्रेस के पक्ष में जोरदार अभियान चला रहे हैं ।

गुजरात चुनाव में मोदी-राहुल की रैली

गुजरात में मोदी ने करीब 15 रैलियों को संबोधित किया, वहीं गुजरात में राहुल गांधी ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात दिन से ज्यादा गुजारते हुए कई रैलियों को संबोधित किया।

गुजरात चुनाव में भाजपा के शाह

गुजरात में भगवा दल के मुख्य चुनावी रणनीतिकार भाजपा प्रमुख अमित शाह ने भी रैलियों को संबोधित करते हुए खासतौर पर कांग्रेस और उसके नेताओं पर निशाना साधा।

गुजरात चुनाव में भाजपा के दिग्गज

गुजरात में भाजपा ने केंद्रीय मंत्रियों - अरूण जेटली, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी प्रचार के लिए उतारा।

गुजरात चुनाव मतदान-नतीजे

कांग्रेस की तरफ से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा सचिन पायलट जैसे महत्वपूर्ण नेताओं ने मतदाताओं के सामने अपनी पार्टी का पक्ष रखा। दूसरे चरण में उत्तर और मध्य गुजरात की 93 सीटों पर मतदान होना है। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

Next Story
Share it
Top