Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात विधानसभा चुनाव: राज्य तो जीता, मगर घर में ही हारे मोदी

इस बार का विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए आसान नहीं रहा है।

गुजरात विधानसभा चुनाव: राज्य तो जीता, मगर घर में ही हारे मोदी

भाजपा गुजरात में सत्ता पर काबिज बने रहने में जरूर सफल रही है लेकिन वह मेहसाणा जिले की दो महत्वपूर्ण विधानसभाओं में कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा। भाजपा के नारायण पटेल को उंझा विधानसभा में हार का सामना करना पड़ा।

आपको बता दें, उंझा विधानसभा में ही प्रधानमंत्री मोदी का गृहनगर वडनगर शामिल है। इसके अलावा बेचराज सीट पर भी भाजपा के उम्मीदवार रजनीकांत सोमाभाई पटेल को हार का सामना करना पड़ा। गौरतलब है कि वड़नगर में मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों ने ही रैलियां की थीं।

उंझा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आशा पटेल ने भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा विधायक नारायण पटेल को 19,000 वोटों के बड़े अंतर से हरा दिया। 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के दिग्गज नेता पटेल 79 वर्ष ने 40 वर्षीय आशा पटेल को हराया था।

इसी तरह बेचराजी सीट पर कांग्रेस के भरतजी सोनाजी ठाकोर ने भाजपा के रजनीकांत सोमाभाई पटेल को 15,811 मतों के बड़े अंतर से हराया, जबकि पिछले चुनावों में भाजपा के रजनीकांत पटेल ही यहां से विधायक निर्वाचित हुए थे।

इस बार पटेल आरक्षण आंदोलन तथा ठाकोर समुदाय का झुकाव कांग्रेस की ओर बढ़ने के बाद तस्वीर बदल गयी। उंझा के कुल 2.12 लाख मतदाताओं में 77 हजार पाटीदार हैं, वहीं करीब 50 हजार मतदाता ठाकोर समुदाय से आते हैं। उंझा को उमिया माता मंदिर के लिए भी जाना जाता है जो काडवा पटेल समुदाय की कुलदेवी हैं।

Share it
Top