Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात: नोटा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस, दायर की याचिका

कांग्रेस ने कहा कि यह संविधान के अनुच्छेद 84 का उल्लंघन है।

गुजरात: नोटा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस, दायर की याचिका

राज्यसभा चुनावों के लिए विधायकों के नोटा का विकल्प देने के खिलाफ गुजरात कांग्रेस ने आज सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

बता दें कि कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि चुनाव आयोग बिना संवैधानिक संशोधन के राज्यसभा चुनाव में नोटा के विकल्प का इस्तेमाल नहीं कर सकता। कांग्रेस ने कहा कि यह संविधान के अनुच्छेद 84 का उल्लंघन है।

मीडियाकर्मियों से बातचीत में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा, 'नोटा का मतपत्र पर इस्तेमाल संविधान के अनुच्छेद 84 और जनप्रतिनिधित्व कानून का उल्लंघन है। यह चुनाव आनुपातिक प्रक्रिया के तहत होगी।'

इसे भी पढ़ें: छापेमारी के बाद राज्यसभा में हंगामा, जेटली और आनंद शर्मा में नोंकझोंक

उन्होंने आगे कहा, 'प्रतिनिधि पार्टी के नामांकन पर चुने जाते हैं और चुनाव की पवित्रता को बनाए रखने के लिए पार्टी के भीतर अनुशासन जरूरी है। इसलिए विधायकों को कोई और विकल्प देने की कोई गुंजाइश नहीं है। इसलिए संविधान और कानून के तहत यहां नोटा की आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए है।'

विपक्ष का सवाल

उनकी बात से सहमति जताते हुए कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा, 'हमने चुनाव आयोग से राज्यसभा में नोटा का इस्तेमाल न करने की अपील की है। अगर चुनाव आयोग को समय की जरूरत है, तो उन्हें मुद्दे को स्पष्ट करना होगा।' इससे पहले आनंद शर्मा ने यह मुद्दा राज्यसभा में उठाया। मुद्दे पर विपक्षी दलों ने काफी हंगामा किया।

Next Story
Share it
Top