Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी की ''प्रतिष्ठा'' और राहुल गांधी की ''अग्निपरीक्षा'' ले रहे हैं 2.22 करोड़ मतदाता

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर 2.22 करोड़ मतदाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अग्नि परीक्षा ले रहे हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी की

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर का मतदान आज सुबह आरंभ हो गया। इस दौर में उत्तरी और मध्य गुजरात की 93 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

इस चरण में 2.22 करोड़ मतदाता दो मुख्य दावेदारों भाजपा और कांग्रेस के बीच अपने प्रतिनिधियों का चयन करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। दूसरे चरण के लिए कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं।

आज की चुनावी जंग के प्रमुख उम्मीदवारों में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (मेहसाणा), अल्पेश ठाकोर (राधनपुर) और जिग्नेश मेवानी (वडगाम) शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: मोदी के गढ़ में सेंध लगाने पहुंची श्वेता, भाजपा में खलबली

कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र रहे मणिनगर से कांग्रेस ने विदेश से शिक्षा प्राप्त श्वेता ब्रह्मभट्ट को भाजपा के वर्तमान विधायक सुरेश पटेल के खिलाफ मैदान में उतारा है।

मोदी ने वर्ष 2014 में यह सीट खाली कर दी थी। 182 सदस्यीय सदन के लिए पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को हुआ। पहले चरण में 89 सीटों के लिए मतदान हुआ था।

गुजरात विधानसभा चुनाव को मोदी के लिए 'प्रतिष्ठा' के प्रश्न और कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए 'अग्निपरीक्षा' के तौर पर देखा जा रहा है।

गुजरात चुनाव के प्रचार के दौरान दोनों दलों ने एक दूसरे पर तीखा हमला बोला। इस चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले की परीक्षा माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: राहुल गांधी की अग्नि परीक्षा, रखना होगा इन बातों का ध्यान

राज्य की जनसंख्या का करीब 12 प्रतिशत हिस्सा प्रभावशाली पाटीदार समुदाय है जो चुनाव में 'एक्स फैक्टर' यानी निर्णायक कारक साबित हो सकता है।

पाटीदार आरक्षण के लिए आंदोलन करने वाले हार्दिक पटेल ने कांग्रेस को समर्थन देने और लोगों से इस बार भाजपा को जड़ से उखाड़ फेंकने की अपील की है।

यह चुनाव प्रचार मुहिम मोदी और राहुल गांधी के बीच आपसी जंग बन कर उभरा और कई बार निजी हो गया। राहुल गांधी प्रधानमंत्री के गृह राज्य में उनसे टक्कर लेने के लिए कांग्रेस की धुरी बन कर उभरे हैं।

वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 115 सीट जीती थीं और कांग्रेस को 61 सीटों पर जीत मिली थीं। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

Share it
Top