Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात: क्या है इस चुनाव की अहमियत, जानें इन आंकड़ों के जरिए

सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जोरदार प्रचार किया था।

गुजरात: क्या है इस चुनाव की अहमियत, जानें इन आंकड़ों के जरिए

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है। वहीं हर किसी की जुबां पर एक ही सवाल है कि आखिर इस चुनाव की अहमियत क्या है और कैसे इस बार ये चुनाव बीजेपी और कांग्रेस के लिए अहम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में हो रहे चुनाव को इस बार मोदी और राज्य के ताबड़तोड़ चुनावी दौरे कर रहे तथा कांग्रेस के अगले अध्यक्ष बनने जा रहे राहुल गांधी के बीच प्रतिष्ठा की सीधी जंग माना जा रहा है।

पहले फेज में दो क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। पहला- सौराष्ट्र-कच्छ और दूसरा दक्षिण गुजरात। इन दोनों क्षेत्रों में अभी बीजेपी के पास 63 और कांग्रेस के पास 22 सीटें हैं। कांग्रेस को दक्षिण गुजरात से ज्यादा कामयाबी उम्मीद है।

पीएम मोदी ने करीब 15 रैलियों को संबोधित किया, वहीं राहुल गांधी ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात दिन से ज्यादा गुजारते हुए कई रैलियों को संबोधित किया।

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्रियों अरूण जेटली, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी प्रचार के लिए उतारा।

अगर राजनीतिक विशेषज्ञों की बात करें तो इन दोनों क्षेत्रों से अधिकतम सीटें जीतने पर कोई भी पार्टी राज्य में अगली सरकार के गठन के लिहाज से बेहतर स्थिति में होगी।

इस वजह से ये चुनाव है महत्वपूर्ण

1. गुजरात में 19 साल से BJP सत्ता में, 15 साल में पहली बार मोदी सीएम कैंडिडेट नहीं हैं।

2. पिछले लोकसभा चुनाव के बाद अमित शाह भी केंद्र की राजनीति में एक्टिव हो गए। लेकिन इस साल राज्यसभा के लिए चुने गए।

3. हार्दिक पटेल पाटीदार आंदोलन के जरिए राज्य की इस 12 फीसदी आबादी पर असर डाल चुके हैं। अब हार्दिक कांग्रेस के स्पोर्ट में हैं।

4. राहुल गांधी भी इस चुनाव में काफी एक्टिव हैं। उनका दूसरे फेज की वोटिंग से पहले 11 दिसंबर को पार्टी का अध्यक्ष चुना जाना भी तय है।

Loading...
Share it
Top