Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी फटने से अब तक मरने वालों की संख्या हुई 99, 200 अब भी लापता

ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट होने से अब तक कम से कम 99 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 200 लोग लापता हैं।

ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी फटने से अब तक मरने वालों की संख्या हुई 99, 200 अब भी लापता

ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट होने से अब तक कम से कम 99 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 200 लोग लापता हैं। ज्वालामुखी की सक्रियता बढ़ने के कारण प्रभावित इलाकों में रह रहे सात समुदाय पहले ही सुरक्षित स्थानों पर चले गये हैं।

बचाव अभियानों को रोक दिया गया है। ज्वालामुखी के लावा और राख से बचने से लिए एस्क्युन्टिला शहर में घबराए स्थानीय लोग भागने के लिए अपनी कार की ओर दौड़ पड़े।

आपदा राहत एजेंसी के प्रमुख सर्गियो कबानास ने पत्रकारों को बताया कि इस आपदा के बाद से कुल 192 लोग लापता हैं। अधिकारियों ने बताया कि पहाड़ी गांवों में शवों की तलाश का काम वहां की भौगोलिक स्थिति तथा ज्वालामुखी से निकली गर्म मिट्टी, चट्टानों के टुकड़े और राख के कारण धीमा चल रहा है।

कबानास ने कहा कि जब तक अंतिम पीड़ित नहीं मिल जाता तब तक तलाश जारी रहेगी , हालांकि हम नहीं जानते कि कितने लोग लापता हैं। जितनी बार जरुरत होगी हम इलाके की तलाशी लेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि आपदा से 17 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और इनमें से 3,000 से ज्यादा लोगों को अपने घरों से दूर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है।

Next Story
Top