Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जीएसटी टैक्स घटने से केंद्र पर बढ़ा बोझ, अब इतने करोड़ा का होगा नुकसान

जीएसटी की नई दरों के मुताबिक 150 से ज्यादा वस्तुओं पर जीएसटी की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी गई।

जीएसटी टैक्स घटने से केंद्र पर बढ़ा बोझ, अब इतने करोड़ा का होगा नुकसान

असम की राजधानी गुवाहाटी में जीएसटी काउंसिल की बैठक पर मंथन किया जा रहा है। बैठक में टैक्स समेत कई चीजों को कम करने के लिए कुछ अहम फैसले लिये जा रहे हैं।

खबर है कि जीएसटी बैठक में 50 चीजों 28 फीसदी टैक्स लगेगा, तो वहीं 177 चीजों पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा। बता दें कि रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल की जाने वाली कई चीजें सस्ती हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: GST पर मिली बड़ी राहत, लिस्ट में देखिए कौन सी चीजें हुईं सस्ती

इतने करोड़ का होगा नुकसान

वहीं जीएसटी टैक्स घटने के बाद केंद्र सरकार पर इसका सीधा बोझ पड़ेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जीएसटी दरें घटने का पूरा असर अभी कहना मुश्किल है, लेकिन जीएसटी दरें घटने से राजस्व में कमी आने का अनुमान है।

क्योंकि टैक्स बेस बढ़ने से राजस्व में कमी अनुमान से कम होना स्वाभाविक है। ऐसे में जीएसटी में टैक्स की दर कम करने से सरकार पर 20 हजार करोड़ का बोझ पड़ेगा।

शुरुआत में मिला इतना राजस्व

बता दें कि सरकार को शुरुआती 3 महीने में 2.78 लाख करोड़ का राजस्व मिला था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 47 लाख कारोबारियों ने जीएसटीआर-1 दाखिल किया और इसके अलावा कुल 21 लाख कारोबारियों ने जीएसटीआर-2 दाखिल किया था।

जीएसटी में इस बदलावों के जरिए सरकार ग्राहकों को राहत देना चाहती है। सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद इस नई कर प्रणाली के कार्यान्वयन के चार महीने बाद इसके दरों में सबसे बड़ी फेरबदल कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: प्रद्युम्न हत्याकांड: आरोपी छात्र के माता-पिता बोले- हमारा बच्चा नहीं कर सकता हत्या, बताई वजह

ये हुआ सस्ता

साबुन, डिटरजेंट, हाथ घड़ी, ग्रेनाइट, मारबल, शैंपू, आफ्टर शेव, स्किन केयर, डियोड्रेंट, कैमरे, वॉलेट, शॉपिंग बैग, सूटकेस, च्युइंगम, चॉकलेट आदि कई प्रोडक्ट्स पर टैक्स दर को कम कर दिया गया है।

Share it
Top