Top

जीएसटी परिषद बैठक: इन 68 चीजों पर मिलेगी छूट, जानिए पेट्रोल-डीजल पर क्या हुआ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 18 2018 7:46PM IST
जीएसटी परिषद बैठक: इन 68 चीजों पर मिलेगी छूट, जानिए पेट्रोल-डीजल पर क्या हुआ

आम बजट 2018 से ठीक पहले आज जीएसटी परिषद की बैठक हुई, जिसमें आम आदमी को राहत देने का फैसला लिया गया। जीएसटी परिषद ने बैठक में 29 चीजों पर से जीएसटी को घटाकर 0 फीसदी कर दिया है। वहीं इसके अलावा जीएसटी परिषद ने 39 चीजों पर जीएसटी कम करके 5 फीसदी व 12 फीसदी कर दिया है। इन चीजों में हैंडीक्राफ्ट के उत्पाद शामिल हैं।

इसके साथ ही फिलहाल जीएसटी रिटर्न फॉर्म को सरल करने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है, परिषद ने कहा कि इस मामले में 10 दिन बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से फिर से बैठक होगी, जिसके बाद इस बारे में कोई फैसला लिया जाएगा। 

दरअसल देश के कारोबारी काफी समय से जीएसटीआर रिटर्न फॉर्म को आसान किए जाने की मांग कर रहे थे। इसके लिए ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार जीएसटीआर-1, जीएसटीआर-2 जैसे कई फॉर्म  भरने से निजात दिला सकती है।

वहीं इस मीटिंग में उम्मीद जताई जा रही थी कि पेट्रोल और डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है, लेकिन जीएसटी परिषद ने इस मामले पर भी को फैसला नहीं लिया है। गौरतलब है कि देश में पेट्रोल डीजल के की कीमत लगाएर बढ़ती जा रही है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी परिषद ने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल करने पर विचार किया। जीएसटी परिषद की अगली बैठक में जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल करने की मंजूरी दी जाएगी।

जेटली ने कहा कि एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच वस्तुओं या माल की आवाजाही के लिए ई-वे बिल की अनिवार्यता का प्रावधान एक फरवरी से लागू होगा। 15 राज्य अपनी सीमा के अंदर ई-वे बिल को लागू करेंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी परिषद ने 29 वस्तुओं और 54 श्रेणी की सेवाओं पर कर की दर घटाई। जीएसटी परिषद की अगली बैठक में संभवत: पेट्रोलियम और अन्य छूट वाले उत्पादों को जीएसटी के तहत लाने पर विचार किया जाएगा।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gst council cut gst rates on 86 items gst rate list

-Tags:#GST#GST Council#GST Council Meeting#Gst Rate List#GST Rate Cut

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo