Top

असम/ नागरिकता संशोधन विधेयक वापस लो नहीं तो करेंगे जेल भरो आंदोलनः तरुण गोगोई

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 12 2019 6:26AM IST
असम/ नागरिकता संशोधन विधेयक वापस लो नहीं तो करेंगे जेल भरो आंदोलनः तरुण गोगोई

नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर गुवाहाटी के कुछ ही हिस्सों में प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगाये जाने के एक दिन बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने शुक्रवार को कहा कि अगर केंद्र ने इस विधेयक को वापस नहीं लिया तो वह निषेधाज्ञा का उल्लंघन करेंगे और गिरफ्तारी देंगे।

गोगोई ने कहा कि अगर राज्य में प्रदर्शन और हंगामा जारी रहा तो युवाओं के बगावत करने की संभावना है। उन्होंने कहा, अगर आपने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को वापस नहीं लिया तो मैं (धारा) 144 का उल्लंघन करूंगा। मैं लोगों का नेतृत्व करूंगा और नारे लगाऊंगा। मैं जेल जाऊंगा, जेल भरो आंदोलन करूंगा।

गोगोई ने दावा किया कि इस विधेयक से ना सिर्फ असम प्रभावित होगा बल्कि यह समूचे देश की एकता और संस्कृति के लिए भी खतरा होगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि सभी तरह के प्रदर्शनों पर रोक लगाकर भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली असम सरकार लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों में कटौती कर रही है और राज्य को निरंकुश तरीके से चला रही है।

उन्होंने कहा, विधेयक लाने से पहले सरकार ने सभी पक्षकारों से बात करने की कोशिश क्यों नहीं की? यहां तक कि प्रदर्शन शुरू होने के बाद भी सरकार बातचीत कर सकती थी।

असम आंदोलन के दौरान बातचीत करने आई थी इंदिरा गांधी
 
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी खुद असम आंदोलन के दौरान बातचीत के लिए आयी थीं। विधेयक के खिलाफ रोज हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए गुवाहाटी पुलिस ने बृहस्पतिवार को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत गुवाहाटी के कुछ हिस्सों में सभी तरह के प्रदर्शनों पर रोक लगा दी। उपायुक्त (पूर्वी) रामदीप कौर ने बताया कि निषेधाज्ञा के तहत दिसपुर, भंगागढ़, बसीस्ठा, हतीगांव, सोनापुर और खेत्री पुलिस थाना अंतर्गत इलाके आते हैं।

ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
govt do not recall citizenship amendment bill else will start the jail bharo movement says tarun gogoi

-Tags:#Citizenship Amendment Bill#Assam#Jail Bharo Movement#Tarun Gogoi#Congress

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo