Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

WHO ने की ''स्वाइन फ्लू'' खत्म होने की घोषणा, लेकिन खराब मौसम की वजह से सक्रिय रहेगा वायरसः नड्डा

सरकार ने माना कि स्वाइन फ्लू के चलते देश भर में 21 अप्रैल तक 2,335 लोगों की जान गई है।

WHO ने की

नई दिल्ली. सरकार ने माना कि स्वाइन फ्लू के चलते देश भर में 21 अप्रैल तक 2,335 लोगों की जान गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने राज्यसभा में बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हालांकि घोषणा की है कि यह महामारी अब समाप्त हो गई है लेकिन मौसमी इन्फ्लुएंजा के तौर पर यह वायरस सक्रिय बना रहेगा।

1000 बच्चों पर 918 बच्चियां , शिशु लिंग अनुपात की दर में नहीं हो रहा सुधारः रिपोर्ट

नड्डा ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हालांकि घोषणा की है कि अब इस महामारी का खतरा नहीं है लेकिन उसने यह भी कहा है कि मौसमी इन्फ्लुएंजा के तौर पर ए एच।एन। वायरस सक्रिय बना रहेगा और इसके इक्कादुक्का मामले आते रहेंगे। हो सकता है कि कभी इनकी संख्या अधिक भी हो जाए। उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि जुलाई 2014 से 21 अप्रैल 2015 तक प्रयोगशाला की जांच में, 2,335 लोगों की इन्फ्लुएंजा ए एच।एन। वायरस से मौत होने की पुष्टि हुई है।

नड्डा ने कहा कि सभी मौतों का कारण भले ही सिर्फ इन्फ्लुएंजा ए एच।एन। वायरस का संक्रमण न हो लेकिन इसकी वजह से मरीज की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण फेफड़े, जिगर, गुर्दे की बीमारी, रक्त संबंधी विकृतियां और मधुमेह आदि भी मौत का कारण हो सकते हैं। एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में नड्डा ने बताया कि इस साल एक जनवरी से 21 अप्रैल तक महाराष्ट्र राज्य में स्वाइनफ्लू से सर्वाधिक 485 लोगों की मौत हुई है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, और क्या कहा जे पी नड़डा ने -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top