Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सरकार के इन फैसलों की वजह से नए साल में बदल जाएगी आपकी जिंदगी

नया साल आपके लिए नई खुशियां लाने वाली है, सरकार ने कुछ ऐसे फैसले लिए है जो आपके लिए लाभदायक होंगे।

सरकार के इन फैसलों की वजह से नए साल में बदल जाएगी आपकी जिंदगी

नया साल आपके लिए नई खुशियां लाने वाली है, सरकार ने कुछ ऐसे फैसले लिए है जो आपके लिए लाभदायक होंगे। सरकार के ये फैसले आपरे रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर एक नया बदलाव लाएगी।

2018 से बैंक, बाजार के साथ ही आधार में नया नियम लागू हो जाएगा। इधर, भारतीय स्टेट बैंक में पिछले साल ही विलय हुए पांच बैंकों के चेक को अमान्य कर दिया है।

  • आधार लिंक करने के बदले नियम

जी हां नए साल में आपको अपने मोबाइल सिम कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए कंपनी आउटलेट तक जाने की जरूरत नहीं रहेगी। 1 जनवरी से यह काम घर बैठे हो जाएगा। इसके लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। इस ओटीपी को प्रोवाइडर की वेबसाइट पर दर्ज करते ही आपका आधार नंबर सिम कार्ड से लिंक हो जाएगा।

  • डेबिट कार्ड से खरीदारी पर शुल्क नहीं

डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड से 2000 रुपए तक की खरीदारी पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। केंद्र सरकार ने इस खरीद पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) में छूट दे दी है। यह व्यवस्था भी 1 जनवरी से लागू होगी और कम से कम दो साल तक जारी रहेगी।

  • कारें हो जाएंगी महंगी

लागत मूल्य में बढ़ोतरी के कारण सभी वाहन कंपनियां अगले साल जनवरी से कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी हैं। कारों की कीमतों में औसतन 25 हजार रुपए और दोपहिया वाहनों में 400 रुपए की तक का इजाफा होने की संभावना है।

  • सीधे खाते में आएगी उर्वरक सब्सिडी

किसानों को उर्वरक पर मिलने वाली सब्सिडी 1 जनवरी से सीधे बैंक खाते में जाएगी। इस साल अक्तूबर में लांच की गई इस स्कीम के तहत किसानों को सस्ती दर पर उर्वरक मिलता है और सब्सिडी की रकम उर्वरक कंपनी के खाते में जाती है।

  • सोने पर हॉलमार्क लगाना होगा जरूरी

अगले साल 1 जनवरी से देश भर में बिकने वाले सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क को अनिवार्य किया जा सकता है। इसके तहत न सिर्फ हॉलमार्क लगाना होगा बल्कि कैरेट की भी जानकारी देनी होगी। इसके बाद सिर्फ 14, 18 और 22 कैरेट के आभूषण ही मिलेंगे।

  • पीपीएफ पर घटेगी कमाई

पीपीएफ और एनएससी जैसी छोटी बचतों पर जनवरी-मार्च, 2018 की तिमाही में ब्याज दर में 0.2 फीसदी की कमी कर दी गई है। यानी आपकी बचत पर कमाई घटने जा रही है। हालांकि सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और बचत खाते को इस कटौती से अलग रखा गया है।

  • पांच बैंकों के चेक होंगे अमान्य

स्टेट बैंक के पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक 1 जनवरी, 2018 से अमान्य हो जाएंगे। 1 अप्रैल, 2017 के प्रभाव से इन बैंकों का एसबीआई में विलय कर दिया गया है। अब नए आईएफएस कोड के साथ जारी चेक ही मान्य होंगे।

Share it
Top