Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तीन करोड़ टन गेंहू खरीदेगी सरकार, इस साल फसलों को हुआ है भारी नुकसान

सरकार ने इस साल तीन करोड़ टन गेंहू खरीद का लक्ष्य रखा है। विपणन वर्ष 2015-16 के लिए गेहूं की सरकारी खरीद अप्रैल से शुरू हुई थी।

तीन करोड़ टन गेंहू खरीदेगी सरकार, इस साल फसलों को हुआ है भारी नुकसान

नई दिल्ली. सरकार द्वारा बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान के मद्देनजर गुणवत्ता नियमों में ढील दिए जाने के बावजूद इस साल अब तक गेहूं की खरीद चार प्रतिशत घटकर 2.17 करोड़ टन रही है। एक साल पहले इसी अवधि में गेहूं खरीद 2.25 करोड़ टन रही थी। उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र का भारतीय खाद्य निगम तथा राज्य एजेंसियां समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद करती हैं। विपणन वर्ष 2015-16 के लिए गेहूं की सरकारी खरीद अप्रैल से शुरू हुई थी। सरकार ने इस साल तीन करोड़ टन गेंहू खरीद का लक्ष्य रखा है।

जानिए क्या है GST, किसका फायदा किसका नुकसान!

पिछले साल वास्तविक खरीद 2.8 करोड़ टन रही थी। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, '2.17 करोड़ टन गेहूं पहले ही खरीदा जा चुका है जो कि गत वर्ष की तुलना में थोड़ा कम है। खरीद जाती है। दैनिक जागरण के मुताबिक अधिकारी ने कहा कि पंजाब व राजस्थान को छोड़कर हरियाणा व उत्तर प्रदेश में खरीद पिछले साल की तुलना में अधिक रही है।

फोर्ब्स की वैश्विक सूची में भारत की 11 कंपनियों का बोलबाला, SBI टॉप पर

निगम के आंकड़ों के अनुसार पंजाब में गेहूं की खरीद इस साल अब तक घटकर 88.8 लाख टन रही जो कि एक साल पहले एक करोड़ टन थी। इसी तरह समीक्षाधीन अवधि में राजस्थान में गेहूं की खरीद 10.27 लाख टन से घटकर 7.07 लाख टन रही है। वहीं मध्यप्रदेश में गेहूं की खरीद 53.1 लाख टन से घटकर 52.4 लाख टन रही है। वहीं हरियाणा में गेहूं की खरीद इस दौरान 60.6 लाख टन से बढ़कर 62.5 लाख टन जबकि उत्तरप्रदेश में गेहूं की खरीद 1.61 लाख टन से बढ़कर 5.87 लाख टन रही है।

कच्चे तेल का दाम 2015 के अब तक के उच्च स्तर पर, लगेगा सब्सिडी का झटका

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top