Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Google Trends 2018 : इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये 5 न्यूज

नया साल 2019 (New Year 2019) आने वाला है और साल 2018 जाने वाला है। इस साल दुनिया में कई चीजें गूगल की टॉप ट्रेंड में रही। इस सर्च इंजन पर देश में सबसे टॉप पर सर्च किए गए टॉपिक में फीफा वर्ल्ड कप 2018, कर्नाटक चुनाव रिजल्ट, प्रियंका चोपड़ा नीक जोन्स शादी, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, निपाह वायरल शामिल हैं।

Google Trends 2018 : इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये 5 न्यूज
नया साल 2019 (New Year 2019) आने वाला है और साल 2018 जाने वाला है। इस साल दुनिया में कई चीजें गूगल की टॉप ट्रेंड 2018 (Google Trends 2018) में रही। गूगल (Google) सर्च इंजन दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यहां आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं। गूगल ने 2018 ईयर सर्च की रिपोर्ट जारी की है। जिसमें सेक्शन वाइट सबसे ज्यादा सर्च किए गए टॉपिक्स के बारे में लिस्ट जारी की है। हम आपको इस साल सबसे ज्यादा न्यूज सेक्शन पर सर्च किए गए टॉपिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस साल देश में सबसे टॉप पर सर्च किए गए टॉपिक में फीफा वर्ल्ड कप 2018 (FIFA World Cup 2018), दूसरा नंबर पर कर्नाटक चुनाव रिजल्ट (
Karnataka election results
) को सर्च किया गया।

Google Top Trending Search

1. फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2018)

फीफा वर्ल्ड कप 2018 भले ही अब खत्म हो गया हो लेकिन इस साल गूगल पर लोगों ने सर्च किया। इस बार फीफा विश्व कप का 21वां संस्करण हुआ था। जो कि 14 जून 2018 से 15 जुलाई 2018 के बीच रूस में खेला गया था। पहली बार रूस ने इस खेल की मेजबानी की थी। इसमें 32 देशों ने भाग लिया और फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने क्रोएशिया को हराकर 15 साल के लंबे सफर के बाद 4-2 से विश्व कप 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया। इस मैच के दौरान विश्व कप खिताब जीतने पर फ्रांस को 38 मिलियन डॉलर (करीब 260 करोड़) ईनाम के तौर पर मिले तो वहीं फाइनल हारी टीम क्रोएशिया को 28 मिलियन डॉलर (लगभग 191 करोड़ रुपये) की धनराशि दी गई। इस मैच में फीफा के इतिहास में फ्रांस ने दूसरी बार फाइनल जीता।

2. कर्नाटक चुनाव परिणाम (Karnataka election results)

इस साल भारत में लोगों ने गूगल सर्च में दूसरे नंबर पर कर्नाटक चुनाव रिजल्ट के बारे में ढूंढा। इस चुनाव पर लोगों की ज्यादा नजरे रही क्योंकि यह पहला ऐसा चुनाव था जो कि दक्षिण भारत में भाजपा और कांग्रेस के बीच बड़े युद्ध की तैयारी का पहला कदम था। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन बहुमत 8 सीटें कम रह गई तो वहीं कांग्रेस को सबसे ज्यादा 78 सीटें मिलीं। लेकिन यहां भी गठबंधन की सरकार बनी और कांग्रेस के जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा के बाद जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया गया। राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। यह चुनाव सबसे ज्यादा चर्चा का विशेष इसलिए भी बना था क्योंकि किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। जिसके बाद गठजोड़ की राजनीति की सुगबुगाहट शुरु हो गई। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा कांग्रेस के विधायकों को पैसा देकर खरीदना चाहती हैं। इसलिए बहुमत तक सभी विधायकों को रिसॉर्ट में रखा गया।

3. प्रियंका चोपड़ा निक जोनस शादी (Priyanka Chopra Nick Jonas Wedding)

इस साल गूगल पर लोगों ने प्रियंका चोपड़ा निक जोनस शादी को सबसे ज्यादा सर्च किया। इस साल रणवीर दीपिका, सोनम कपूर, कपिल शर्मा, समेत कई स्टार्स ने शादी की थी। लेकिन सबसे ज्यादा प्रियंका टॉप पर रही। प्रियंका और निक की शादी का जश्न जोधपुर में 29 नवंबर से 2 दिसंबर तक चल। दोनों ने क्रिश्चन और हिंदू रिति रिवाज से शादी की थी। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी अदाओं से लोगों को दीवाना बना चुकीं प्रियंका चोपड़ा ने 10 साल छोटे अमेरिकन सिंगर निक जोनस के साथ शादी की है। शादी के बाद दिल्ली और मुंबई में भी दोनों से रिसेप्शन पार्टी रखी थी। प्रियंका के लिए 30 नवंबर खास दिन था। क्योंकि 18 साल पहले इसी दिन प्रियंका को लंदन में मिस वर्ल्ड का खिलाब मिला था और फिर उन्होंने बॉलीवुड में अपना कॅरियर शुरू किया।

4. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity)

इस साल गूगल पर देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार पटेल का स्टैच्यू काफी सर्च किया गया। सरदार वल्लभभाई पटेल ( Sardar vallabhbhai Patel ) की 182 मीटर लंबी प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का पीएम मोदी का अनावरण किया था। पटेल का स्टैच्यू गुजरात में नर्मदा के किनारे बना। ये दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। ये दुनिया के सबसे बड़े स्टैच्यू यानि 'चीन की स्प्रिंग टेंपल बुद्ध' (128 मीटर)से भी ऊंचा है। सरदार वल्लभ पटेल का स्टैच्यू बनाने में 44 महीन का समय लगा। वहीं 800 स्थानीय और 200 चीन कारीगरों की मदद ली गई। पटेल की मूर्ति बनाने में 18 हजार 500 टन स्टील नींव में और 6 हजार 500 टन स्टील मूर्ति में लगाया गया है जो अब तक की सबसे चर्चित मूर्तियों में से एक है।

5. निपाह वायरस (Nipah Virus)

इस साल टॉप 5 की लिस्ट में निपाह वायरस भी टॉप पर रहा। निपाह का कहर केरल राज्य में सबसे ज्यादा हुआ। केरल में सबसे ज्यादा लोग इस निपाह वायरस से मारे गए। इस साल केरल में फैले निपाह वायरस ने लोगों के बीच डर का माहौल बनाया। राज्य सरकार ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया। ये बीमारी चमगादड़ से फैलती है। इस बीमारी के लिए अभी कोई टीका या दवा बाजार में उपलब्ध नहीं है। इसको लेकर राज्य ही नहीं केंद्र सरकार ने भी प्रभावि कदम ऊठाए थे। इस वायरस का असर इतना होता है कि इस इंफेक्शन से पीड़ित मरीज को अगर तुरंत इलाज न मिले तो 48 घंटे के अंदर मरीज कोमा में चला जाता है या फिर उसकी मौत हो जाती है। इस वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना जैसे राज्यों में भी अलर्ट जारी किया था।
Next Story
Share it
Top