Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गूगल मना रहा है इस नोबेल शांति पुरस्कार विजेता का स्पेशल वर्थ-डे

जब ये यूएन से जुड़े तो इन्होंने दुनिया भर में बहुत संख्या में लोग इधर-उधर भटकते देखें

गूगल मना रहा है इस नोबेल शांति पुरस्कार विजेता का स्पेशल वर्थ-डे

हाल ही में दिये गए नोबेल पुरस्कारों में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के विजेता रहे रिचर्ड एच को प्रदान किया गया था। तो दुनिया भर में नोबेल सम्मान की चर्चाए हो रही थी वहीं दुनिया में जाने-माने वैज्ञानिक फ्रिडचॉफ नानसेन का जन्मदिन भी कुछ खास हो जाता है इसलिए गूगल स्पेशल डूडल बना कर आज नोबेल शांति पुरस्कार विजेता फ्रिडचॉफ नानसेन का गूगल अपने हेसटैग पर 156वां जन्मदिन मना रहा है। नानसेन अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे।

इसे भी पढें: विश्व कप में धूम मचाने वाली इस महिला क्रिकेटर ने लिया ये बड़ा फैसला

बता दें फ्रिडचॉफ नानसेन नार्वे के खोजकर्ता, वैज्ञानिक, मानवतावादी, राजनयिक थे जिन्होंने आपने जीवन में तमाम उपलब्धियां हासिल की थी। ये अपनी जवानी में चैंपियन स्कीयर और आइस स्केटर भी रहे हैं।
जब ये संयुक्त राष्ट्र संघ से जुड़े तो इन्होंने दुनिया भर में बहुत संख्या में लोग इधर-उधर भटकते देख, जब उन लोगो की परेशानियों करीब से देखा तो न उन लोगो के लिए कोई समुद्र के किनारे पर रहने का सहारा था न ही तन को ढ़गने के लिए कपड़े थे ।
तभी इन्होंने अपने दयावान विचारों को यूएन में रख, और यूएन में शरणार्थियों के लिए उच्चायुक्त बने और शरणार्थियों के लिए आवाज बुलंद की। इसके बाद शरणार्थियों के लिए नानसेन ने अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय का गठन किया जिसके लिए 1938 में नोबेल शांति पुरस्कार नवाजा गया।
Next Story
Top