Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारतीय मूल के वैज्ञानिक का गूगल ने डूडल बनाकर किया याद, जाने उनके बारे में

गूगल ने आज का डूडल भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक के नाम बनाकर याद किया है। इस वैज्ञानिक का नाम है हर गोविंद खुराना।

भारतीय मूल के वैज्ञानिक का गूगल ने डूडल बनाकर किया याद, जाने उनके बारे में

गूगल ने आज का डूडल भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक के नाम बनाकर याद किया है। इस वैज्ञानिक का नाम है हर गोविंद खुराना। हर गोविंद खुराना की आज 96वीं जयंती है। भारतीय मूल के इस वैज्ञानिक को मेडिकल साइंस के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार भी सम्मानित किया जा चुका है।

डूडल में एक रंगीन और ब्लैक एंड व्हाइट चित्र बनाया गया है, जिसमें प्रोफेसर खुराना वैज्ञानिक प्रयोग करते हुए दिखाई दे रहे हैं और साथ में उनकी एक बड़ी-सी तस्वीर बनाई गई है।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली: कोहरे ने रोकी रेल की रफ्तार, 22 ट्रेनें रद्द, 45 देरी से- विमान सेवा पर भी पड़ा बुरा असर

हर गोविंद खुराना का जन्म 9 जनवरी, 1922 को रायपुर में हुआ था। विभाजन के बाद रायपुर पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। हायर एजुकेशन हासिल करने के बाद खुराना भारत लौटे लेकिन उन्हें यहां उस तरह के मौके नहीं मिले जैसे वे चाहते थे। वे इंग्लैंड गए और फिर वहां से 1966 में यूएस सिटिजन बन गए।

मेडिसिन के लिए मिला नोबेल

उन्हें 1968 में मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने डीएनए के कई रहस्यों पर से पर्दा उठाया था। इसके अलावा पद्म विभूषण, विलियर्ड गिब्स अवार्ड, अलबर्ट लास्कर अवार्ड और गैर्डनर फाउंडेशन इंटरनैशनल अवार्ड जैसे ढेरों पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

मॉलिक्युलर बायोलॉजी में अध्ययन

जीन स्टडी और डीएनए ऐनालिसिस विशेषज्ञ डॉ. हर गोविंद को भारत में काम के सही मौके ना मिल पाने पर वह कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी चले गए और वहीं रहकर काम करने लगे। मॉलिक्युलर बायोलॉजी में तमाम अध्ययन और रिसर्च करने वाले प्रोफेसर खुराना का निधन 9 दिसंबर 1911 को हुई।

Next Story
Top