Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गैब्रियल गार्सिया मार्खेज को 91 वें जन्मदिन पर Google ने किया याद, जानिए कौन थे गैब्रियल

ब्रियल गार्सिया मार्खेज ने ''वन हंड्रेड ईयर्स आफ सोलिट्यूड'' नामक किताब को लिखना शुरू किया था। 1967 में प्रकाशित उनकी इस किताब की तीन करोड़ से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं।

गैब्रियल गार्सिया मार्खेज को 91 वें जन्मदिन पर Google ने किया याद, जानिए कौन थे गैब्रियल
X

18 साल की उम्र में कोलंबियाई पत्रकार एवं लेखक गैब्रियल गार्सिया मार्खेज ने‘‘ वन हंड्रेड ईयर्स आफ सोलिट्यूड' नामक किताब को लिखना शुरू किया था और उन्हें कत्तई इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह उनकी सबसे सफल रचना साबित होगी।

1967 में प्रकाशित उनकी इस किताब की तीन करोड़ से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। उनके जाने के बाद भी उनकी इस रचना की मांग कम नहीं हुई है।

लेखक की91 वीं जयंती के मौके पर गूगल ने एक डूडल इस महान साहित्यकार को समर्पित किया है जिनका‘‘ सितारा लातिन अमेरिका और उसके बाहर लगातार चमक रहा है।' गूगल का यह डूडल जादुई शहर मेकोंडो की याद दिलाता है।

इसे भी पढ़ें- शर्मनाक! प्लेन में पोर्न वीडियो देख कपड़े उतारने वाला शख्स ने किया एयर होस्टेस पर हमला

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मार्खेज ने अपने लोकप्रिय उपन्यास में इसी शहर को अपनी कथा के केंद्र में रखा था। मैथ्यू क्रुइकशेंक द्वारा बनाए गए इस डूडल में अमेजन के घने जंगलों को दिखाया गया है।

इसी में उनकी कथा का बुएंदिया परिवार रहता था। कोलंबिया के ऐराकेटेका में पैदा हुए मार्खेज को 20वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण लेखकों में शामिल किया जाता है।

डूडल सूचित करता है, ‘‘अपने लंबे साहित्यिक जीवन में मार्खेज ने 25 से अधिक रचनाएं लिखीं और अपने पाठकों को वह एक ऐसे जादुई संसार में ले गए जहां घने हरे जंगल हैं और जंगलों की यह दुनिया एक नए ही जादुई संसार की रचना करती है।'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story