Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेल मंत्री ने यात्रियों के लिए शुरू की नई सुविधा, www.irctc.co.in से करें चेक

रेल यात्रियों को सुविधाओं के मद्देनजर रेलवे ने ट्रेनों में आरक्षण चार्ट और खाली बर्थो की ऑनलाइन जानकारी देने की दिशा में नई सुविधा की शुरूआत की है।

रेल मंत्री ने यात्रियों के लिए शुरू की नई सुविधा, www.irctc.co.in से करें चेक
X

रेल यात्रियों को सुविधाओं के मद्देनजर रेलवे ने ट्रेनों में आरक्षण चार्ट और खाली बर्थो की ऑनलाइन जानकारी देने की दिशा में नई सुविधा की शुरूआत की है। इस सुविधा से आरक्षित ट्रेनों में उपयोग किए जाने वाले 9 श्रेणियों वाले कोच व बर्थो की स्थिति को प्रदर्शित किया जाएगा।

रेल तथा कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में ट्रेन चार्ट और खाली बर्थों की जानकारी के लिए इस नई सुविधा को लांच किया, जिसे डायनेमिक प्रणाली से जोड़ा गया है।

इसके तहत यात्री आरक्षण चार्ट के आधार पर ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी आईआरसीटीसी वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होगी, ताकि रेल यात्रियों को चार्ट तैयार होने के बाद खाली बर्थों की जानकारी मिल सके।

यह प्रणाली भारतीय रेलवे की आरक्षित ट्रेनों में प्रयुक्त 9 श्रेणी के कोच लेआउट को प्रदर्शित करती है और 120 से अधिक विभिन्न कोच लेआउट को शामिल किया गया है।

इस मौके पर रेल मंत्री गोयल ने कहा कि इस सुविधा के तहत खाली बर्थ की जानकारी का उपयोग यात्री ऑनलाइन या टीटीई से टिकट बुकिंग के लिए किया जा सकता है और यह सुविधा वेबसाइट और मोबाइल दोनों पर उपलब्ध रहेगी। इससे अब यात्री ट्रेन प्रारंभ होने के स्टेशन के साथ-साथ यात्रा के दौरान आने वाले स्टेशनों के खाली बर्थों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

अब यात्रियों को टीटीई को तलाशने की जरूरत नहीं पड़ेगी

रेल मंत्री गोयल यात्रियों की सुविधाओं के विस्तार की दिशा में कहा कि इस सुविधा के शुरू होने से अब यात्रियों टीटीई को तलाशने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा को रेलवे ने पारदर्शिता सुनिश्चित करने के मकसद से शुरू किया है।

उन्होंने आईआरसीटीसी के 30 किचन बेस तैयार करने की घोषणा को दोहराते हुए कहा कि किचन में लगे कैमरों के जरिए यात्रियों की नजर रहेगी, जहां से भोजन की गुणवत्ता को कायम रखने के लिए उसे पर्यावरण अनुकूल पैकिंग में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। भुगतान के लिए टीटीई और कैटरिंग स्टॉफ को पीओएस मशीनें भी दी जा रही हैं।

दूसरे चार्ट के बाद भी बुक होंगे टिकट

इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) गिरीश पिल्लई ने कहा कि इस प्रयास का लक्ष्य आरक्षण प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करना है और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है।

यात्री दूसरा चार्ट बनने के बाद भी उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि 20 दिनों के पश्चात सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में दूसरा चार्ट बनने के बाद भी टिकट बुकिंग की सुविधा दी जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story