Top

खुशखबरी ! अब 10 रुपये में होगा ईलाज, जानें कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 7 2018 11:01AM IST
खुशखबरी ! अब 10 रुपये में होगा ईलाज, जानें कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

आम आदमी को रियायती दर पर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की दिशा में केंद्र सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के अस्पतालों में अब आम लोग भी 10 रुपए में अपना इलाज करा सकेंगे।

आम आदमी को रियायती दर पर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की दिशा में केंद्र सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के अस्पतालों में अब आम लोग भी 10 रुपए में अपना इलाज करा सकेंगे। ईएसआईसी ने अपने अंशधारकों के अलावा आम लोगों को अपने उन अस्पतालों में चिकित्सा सेवा लेने की अनुमति दी है जहां क्षमता का पूरा उपयोग नहीं हो रहा। 
 
केंद्रीय श्रम और रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई 176वीं बैठक में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने मेडिकल सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए। बता दें कि ईएसआईसी अस्पतालों में अभी सिर्फ नौकरीपेशा वाले लोगों का ही इलाज होता है। ईएसआईसी देश भर में 150 से अधिक अस्पताल और करीब 17,000 बिस्तर हैं।
 

ओपीडी के लिए 10 रुपए भर्ती होने पर सीजीएचएस का 25 फीसदी शुल्क

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि गैर बीमाकृत लोगों को भी ईएसआईसी अस्पतालों में मेडिकल सुविधा मिलेगी। इसके लिए ओपीडी में इलाज के लिए 10 रुपए और भर्ती होने पर केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा पैकेज दर (सीजीएचएस) का 25 प्रतिशत देना होगा। दवाइयां वास्तविक कीमत पर उपलब्ध कराई जाएंगी। 
 
इससे आम लोगों को किफायती दर पर उच्च स्तर की मेडिकल सुविधा मिलेगी। साथ ही अस्पतालों के संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल होगा। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा पैकेज दर का 25 प्रतिशत बतौर शुल्क देना होगा।

5200 पदों पर चल रही है भर्ती की प्रकिया

मौजूदा समय में ईएसआईसी में सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, बीमा चिकित्सा अधिकारी ग्रेड-दो, जूनियर इंजीनियर, शिक्षकों, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग कैडर, यूडीसी (अपर डिविजन क्लर्क) और स्टेनोग्राफर समेत अन्य पदों पर कुल 5,200 पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है।

ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
good news for esic hospitals general people will get treatment in 10 rupees and how get benefits

-Tags:#ESIC#Treatment#Modi govt#AAP#Delhi

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo