Top

इस प्रदेश में कोई नहीं छेड़ता लड़कियों को

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 2 2017 5:56PM IST
इस प्रदेश में कोई नहीं छेड़ता लड़कियों को

भारत में गोवा महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित राज्य है। वहीं इसके बाद केरल, मिजोरम, सिक्किम और मणिपुर का नंबर आता है। महिला सुरक्षा के मामले में बिहार की स्थिति सबसे खराब है।

झारखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली भी महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित है। इसका खुलासा लिंग भेद्यता सूचकांक (जेंडर वल्नरेबिलिटी इंडेक्स या GVI) से हुआ है।

इस रिपोर्ट को 'प्लान इंडिया' ने तैयार किया है। जिसे बुधवार को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने जारी किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार गोवा महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित है। लेकिन दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा की हालत खराब बताई गई है। 


GVI के तहत सभी राज्यों को जीरो से लेकर 1 तक के पैमाने पर स्कोर दिया गया हैं। इस स्केल के अनुसार, जो राज्य 0 के करीब होगा वह सबसे बुरा और जो 1 के करीब होगा वह सबसे अच्छा राज्य होगा।

इस स्कोर के आधार पर गोवा न सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा बल्कि शिक्षा में 5वें, स्वास्थ्य में 6वें, व जीविका कमाने में 6वें जबकि गरीबी के मामले में 8वें स्थान पर है। वहीं केरल इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है।

इस लिस्ट में बिहार की हालत सबसे खराब है, जो कि आखिरी नंबर पर है। वहीं दिल्ली नीचे से दूसरे यानी 29वें स्थान पर है। इस सूची में उत्तर प्रदेश भी 28वें नंबर पर है। इससे यह कहा जा सकता है कि अन्य राज्यों की तुलना में झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित है।  

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gender vulnerability index goa ranks top bihar at bottom

-Tags:#Women Security#Gender Vulnerability Index

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo