Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Gaja Cyclone: 76 हजार लोगों को भेजा सुरक्षित स्थानों पर, जानें चक्रवाती तूफान ''गज'' से जुड़ी 5 अहम बातें

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ''गज'' शुक्रवार की सुबह नागपट्टिनम और वेदारण्यम के बीच तमिलनाडु तट से गुजरा। इस दौरान हवा की रफ्तार करीब 120 किलोमीटर प्रतिघंटा रही।

Gaja Cyclone: 76 हजार लोगों को भेजा सुरक्षित स्थानों पर, जानें चक्रवाती तूफान
बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान 'गज' शुक्रवार की सुबह नागपट्टिनम और वेदारण्यम के बीच तमिलनाडु तट से गुजरा। इस दौरान हवा की रफ्तार करीब 120 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। चक्रवातीय तूफान के तमिलनाडु पहुंचने पर कडलूर, नागपट्टिनम, थोंडी और पम्बन तथा कराईकल और पुडुचेरी में तीन से आठ सेंटीमीटर तक बारिश हुई। तूफान को लेकर आपदा विभाग और भारतीय नौसेना समेत मौसम विभाग अलर्ट है।

जानें चक्रवाती तूफान 'गजट से जुड़ी 10 अहम बातें...

1. चक्रवाती तूफान गज तमिलनाडु के नागपट्टनम और वेदरन्नियम तट से टकराया। इससे पहले ही आपदा प्रबंधन विभाग ने हजारों लोगों को तटीय इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया। 300 राहत शिवर में इन लोगों का ध्यान रखा जा रहा है।
2. कडलूर, नागपट्टिनम, पुदुकोट्टई, रामनाथपुरम, तिरूवरूर, तंजावुर में स्थापित 471 राहत शिविरों में फिलहाल 81,948 लोग रह रहे हैं। नागपट्टिनम के शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

3. चक्रवात के कारण यहां और तटवर्ती क्षेत्रों में कई जगहों पर बिजली आपूर्ति बाधित रही। इस दौरान नागपट्टिनम, तिरूवरूर और तंजावुर में भारी बारिश भी हुई।
4. तूफान के तटीय इलाकों में पहुंचने से पहले ही खाली कर दिया गया। सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई। प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ की नौ टीमें प्रभावित इलाके में तैनात की हैं।
5. गज के तमिलनाडु पहुंचते ही 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं और तेज बारिश भी हुई। इस दौरान दो लोगों की मौत हो गई। बीती रात 3.15 बजे तट इलाकों में तूफान आया। जिसके बाद मौसम विभाग ने एक बुलेटिन जारी किया।
Share it
Top