Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गडकरी: ''देश में अभियान चलाकर किया जाएगा जल संरक्षण''

अभियान को आगे बढ़ाने के लिए सांसदों, एनजीओ और सामाजिक संस्थानों की मदद ली जाएगी।

गडकरी:

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में जल संरक्षण का काम एक अभियान चलाकर किया जाना चाहिए। संसद सदस्यों के अलावा एनजीओ, सामाजिक संस्थानों की मदद से इसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

केंद्र इस संबंध में अनिवार्यता का नियम लागू नहीं कर सकता है। हम चाहते हैं कि इस कवायद को स्वैच्छिक आधार पर समाज में आगे बढ़ाया जाए।

केन्द्रीय मंत्री ने ये बात लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सांसद शोभा कारान्दलाजे, प्रताप सिन्हा के सवालों के जवाब में दी। उन्होंने कहा कि जिन-जिन जगहों पर पानी की कमी है वहां के सांसद जल संरक्षण को लेकर अभियान चलाएं और लोगों को जागरूक करें।

इस प्रक्रिया में घर का पानी घर में, खेत का पानी खेत में और बगीचे का पानी बगीचे में संरक्षित किए जाने पर जोर दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- विरुष्का के रिसेप्शन में पहुंचे PM, कुछ यूं दिखे विराट और अनुष्का, यहां देखें फोटो और विडियो

अटल भूजल योजना होगी मददगार

जिन इलाकों में भूजल का स्तर काफी नीचे है। उनकी स्थिति सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने अटल भूजल योजना शु्रू की है। इसके लिए मंत्रालय ने विश्व बैंक की मदद से 6 हजार करोड़ रुपए की योजना तैयार की है।

अभी यह प्रस्ताव वित्त मंत्रालय की मंजूरी के लिए भेजा गया है। इसके जरिए विभाग जल संरक्षण को लेकर दुनिया में प्रचलित तकनीकों को समझने और उन्हें भारत में लागू करने की मंशा रखता है।

कोर्ट केस से होती है दिक्कत

गडकरी ने सदन में कहा कि नदियों की सफाई के वक्त केंद्र के सामने कोर्ट केस बड़ी चुनौती पेश करते हैं। इसमें नदियों की सफाई के दौरान जब सिल्ट निकाली जाती है तो कुछ लोग कोर्ट में जाकर स्टे ले लेते हैं। इससे काम प्रभावित होता है और जमीनी स्तर पर बाढ़ की समस्या आती है और जल संरक्षण भी नहीं हो पाता है।

Share it
Top