Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

G-7 Summit 2018: भारत को खरी-खरी सुनाकर, डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा G-7 सम्मेलन

कनाडा में हो रहे G7 शिखर सम्मलेन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर आयात शुल्क के मुद्दे पर भारत को निशाना बनाया है। उन्होंने कहा की अमेरिका के प्रति ''नाजायज रुख'' बरत रहे मुल्कों के साथ अमेरिका व्यापार खत्म कर सकता है।

G-7 Summit 2018: भारत को खरी-खरी सुनाकर, डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा G-7 सम्मेलन
X

कनाडा में हो रहे G7 शिखर सम्मलेन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर आयात शुल्क के मुद्दे पर भारत को निशाना बनाया है। उन्होंने कहा की अमेरिका के प्रति 'नाजायज रुख' बरत रहे मुल्कों के साथ अमेरिका व्यापार खत्म कर सकता है।

ट्रंप ने आगे कहा कि अगर उन मुल्कों ने अपने नीतियों में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं किया तो अंजाम भुगतने को तैयार रहें।

उन्होंने सम्मलेन में भारत का नाम लेकर कहा की इस देश में दरें 100 फ़ीसदी तक हो जाती है जिसमें हमको मुनाफा मिलता ही नहीं जबकि अन्य देशों के सामानों पर भारत के दर काफी कम है।

सम्मलेन को बीच में ही छोड़ने के पहले उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा की हम एक गुल्लक की तरह हैं जिसे हर कोई लूट रहा है। उन्होंने कहा की अगर दरों में कटौती नहीं की गई तो उन देशों के साथ हम व्यापार रोक देंगे।

अमेरिका के मशहूर मोटरसाइकिल कंपनी हर्ली डेविडसन पर भारत के आयात शुल्क लगाने पर डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत की कड़ी आलोचना की और कहा कि अमेरिका में भी भारतीय सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाया जा सकता है।

दरअसल अमेरिका मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क नहीं लगाता। जिसमें ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बनाते हुए कहा की 'भारत से मुझे एक सज्जन ने फोन कर यह बताया की हमने हार्ली डेविडसन पर शुल्क घटा कर 50 फीसदी कर दिया है।

ट्रम्प ने कहा की यहां अन्यायपूर्ण व्यवस्था है जिससे व्यापार में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने यह भी कहा कि जब अमेरिका भारत की मोटरसाइकिलों पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगाता तो भारत को भी शुल्क नहीं लगाना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story