Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जी-20 शिखर सम्मेलन/ पीएम मोदी अर्जेंटीना रवाना, ट्रंप और आबे के साथ करेंगे विशेष बैठक

पीएम मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिसा लेने के लिए अर्जेंटीना रवाना हो गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

जी-20 शिखर सम्मेलन/ पीएम मोदी अर्जेंटीना रवाना, ट्रंप और आबे के साथ करेंगे विशेष बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को जी-20 शिखर सम्मेलन में हिसा लेने के लिए अर्जेंटीना रवाना हो गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

यह त्रिपक्षीय बैठक ट्रंप और आबे की बीच द्विपक्षीय बैठक का विस्तार है। 30 नवम्बर और एक दिसंबर को आयोजित हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ट्रंप का अनेक नेताओं के साथ बैठक का कार्यक्रम है।

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी ने ठुकराया पाक का न्योता, SAARC सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल

इस सालाना बैठक में विश्व की 20 शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता भाग लेंगे, लेकिन सब की निगाहें ट्रंप की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ होने वाली मुलाकातों पर लगी रहेंगी।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले संवाददाताओं को बताया कि ट्रंप अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन तथा तुर्की के राष्ट्रपति रज्जब तैयब एर्दोआन के साथ बैठक करेंगे।

इसे भी पढ़ें- करतारपुर कॉरिडोर/ इमरान खान ने कहा- 'सिद्धू तो पाकिस्तान में भी चुनाव जीत सकते हैं'

उन्होंने कहा कि ट्रंप-आबे के बीच द्विपक्षीय बैठक मोदी के हिस्सा लेने से त्रिपक्षीय बैठक में तब्दील हो जाएगी। बोल्टन ने कहा कि ट्रंप अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन, तुर्की के राष्ट्रपति रज्जब तैयब एर्दोआन तथा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे।

ट्रंप और आबे के बीच बैठक में थोड़ी देर बाद मोदी भी शामिल हो जाएंगे, जिससे यह त्रिपक्षीय बैठक में तब्दील हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति (ट्रंप) रूसी राष्ट्रपति पुतिन से भी मिलेंगे और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ रात्रिभोज पर मिलेंगे।

Share it
Top