Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

G-20 Summit: अमेरिका-चीन में ट्रेड वार से जारी तनाव के बीच मिलेंगे ट्रंप और जिनपिंग

विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति तनावपूर्ण जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आज मुलाकात करेंगे। इससे यह पता चलेगा कि क्या दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के बीच जारी ट्रेड वार का कोई समाधान खोजा जा सकता है।

G-20 Summit: अमेरिका-चीन में ट्रेड वार से जारी तनाव के बीच मिलेंगे ट्रंप और जिनपिंग

विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति तनावपूर्ण जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शनिवार को मुलाकात करेंगे। इससे यह पता चलेगा कि क्या दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के बीच जारी व्यापार युद्ध का कोई समाधान खोजा जा सकता है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया हुआ है कि चीन के पास इस संबंध में अमेरिका की बात मानने के लिए जी20 शिखर सम्मेलन तक का समय है। उन्होंने कहा है कि यदि चीन ने मांगें नहीं मानी तो वह दबाव को और बढ़ा देंगे।

इस शिखर सम्मेलन को जलवायु परिवर्तन को रोकने के उपायों पर काई सर्व सम्मति तय करने में पहले ही परेशानी हो रही है। इसके अलावा यूक्रेन संकट समेत कई अन्य विवादों की भी छाया सम्मेलन पर देखने को मिल रही हैं।

इसे भी पढ़ें- अर्जेंटीना: भगोड़े अपराधियों पर कार्रवाई के लिए पीएम मोदी ने G-20 में पेश किया एजेंडा

ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ मुलाकात के बाद शुक्रवार को चीन के साथ समझौते के बारे में कहा कि हम काफी मेहनत कर रहे हैं। यदि हम कोई सौदा कर सके तो यह अच्छा होगा। मुझे लगता है कि वे ऐसा चाहते हैं, मुझे लगता है कि हम ऐसा चाहते हैं। हम देखते हैं।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग जारी व्यापारिक तनाव के बीच खुद को स्थिर वैश्विक पूंजीवाद के रक्षक के तौर पर पेश कर रहे हैं। शी ने अन्य जी-20 नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को मजबूती से मुक्त व्यापार को बनाये रखना चाहिये। उन्होंने चीन के बाजार को और खुला करने का भी वादा किया।

Loading...
Share it
Top