Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जी-20 अर्जेंटीना / ट्रेड वॉर पर अमेरिका-चीन के बीच बनी बात

जी-20 सम्मलेन से इतर अर्जेंटीना में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात हुई। दोनों देशों के बीच छिड़े इस व्यापार युद्ध को लेकर सकारात्मक संकेत मिले हैं।

जी-20 अर्जेंटीना / ट्रेड वॉर पर अमेरिका-चीन के बीच बनी बात
X

पिछले काफी समय से अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर खींचतान मची हुई है। हालांकि, अब दोनों देशों के बीच छिड़े इस व्यापार युद्ध को लेकर सकारात्मक संकेत मिले हैं। शनिवार को जी-20 सम्मलेन से इतर अर्जेंटीना में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात हुई।

ट्रंप और शी की मुलाकात पर व्हाइट हाउस ने भी कहा कि दोनों नेताओं के बीच ब्यूनस आयर्स में हुई बैठक सफल रही है। अमेरिका और चीन के बीच एक जनवरी, 2019 से एक-दूसरे पर नए आयात शुल्क नहीं लगाने पर सहमति बनी है। साथ ही दोनों नेताओं ने मौजूदा व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए लगातार संवाद करने की भी प्रतिबद्धता जताई।

इस बैठक के बाद ट्रंप और शी चिनफिंग ने साथ में डिनर भी किया। ऐसा माना जा रहा है कि यह बैठक व्यापार युद्ध की कड़वाहट को खत्म करने के लिए कारगर साबित हुई है।

इस दौरान अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रेड वॉर को खत्म करने पर जोर देते हुए कहा, ‘हम व्यापार पर चर्चा करेंगे और मुझे लगता है कि हम ऐसा समाधान निकालेंगे जो चीन और अमेरिका दोनों के लिए सही होगा।'

उधर, शी ने ट्रंप के साथ अपनी दोस्ती का उल्लेख करते हुए उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई, ताकि वैश्विक अर्थव्यवस्था को फायदा हो। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत से ही अमेरिका और चीन से बीच व्यापार युद्ध छिड़ा हुआ है।

इस साल सितंबर में अमेरिका ने चीन के 250 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगाने का फैसला किया, तो चीन ने भी जवाब में अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगा दिया।

जिसके बाद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध खुलकर सामने आ गया। हालांकि अब राष्ट्रपति ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष के बीच एक जनवरी के बाद कोई नया टैरिफ नहीं लगाने पर सहमति बनी है। कहा जा रहा था कि बढ़े टैरिफ की वजह से दोनों देशों को नुकसान झेलना पड़ रहा था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story